• आज निफ्टी 123.20 अंक बढ़कर 17,822.00 पर पहुँचा
  • आज सैंसेक्स 418.73 अंक बढ़कर 59,881.51 पर पहुँचा
  • बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार, दिल्ली में अचानक हुई बीजेपी कोर कमेटी की बैठक
  • रिट्रीट देखने पहुंचे 50 हजार श्रद्धालु, 'हिंदुस्तान जिंदाबाद' और वंदे मातरम के नारों से गूंजी सीमा

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

लीची

लीची खाने के है अनेकों फायदे, जानें इस रसीले फल के गुण

There are many Benefits of Eating Litchi, know the Properties of this Juicy Fruit

लीची ग्रीष्म ऋतु में मिलने वाला एक प्रसिद्ध फल है। इस ऋतु में आम के अलावा रसीले फल लीची का इंतजार लोगों को ज्यादा रहता है। लीची स्वाद में मीठी और रस से भरी होती है। लीची सेहत के लिए फायदेमंद फल है।

ग्रीष्म ऋतु (गर्मी का मौसम) में हमें पसीना बहुत आता है, जिस वजह से हमें पानी की अधिक आवश्यकता पड़ती है। इस वजह से हम पेय-पदार्थो का सेवन अधिक करते हैं। क्या आपको पता है कि लीची गर्मी में हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। लीची में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसके सेवन से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और साथ ही हमारे शरीर को अनेकों विटामिन, पोटेशियम और नेचुरल शुगर भी मिलते है।

मौसम (Weather)

लीची के पौधों में जनवरी-फरवरी में फूल आ जाते हैं। लीची का फल मार्च के अंतिम हफ्ते में शुरू हो जाता है और जून के अंतिम या जुलाई के पहले सप्ताह तक रहता है।

लीची के पोषक तत्व (Litchi Nutrients)

लीची में अनेकों प्रकार के पोषक तत्व विद्यमान होते है, इसमें सबसे अधिक विटामिन सी की मात्रा होती है। लीची में विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा मौजूद है। इनसे अतिरिक्त लीची में प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और आयरन जैसे अनेकों मिनरल्स भी विद्यमान है। लीची में कॉपर, फॉस्फोरस, पॉलीफेनॉल ऑलिगोनॉल भी होते है, जो एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

Nutrition Value per 100g% Daily Value*
Total Fat0.4 g0%
Saturated fat0.1 g0%
Cholesterol 0 mg0%
Sodium1 mg0%
Potassium 171 mg4%
Total Carbohydrate17 g5%
Dietary fiber1.3 g5%
Sugar15 g
Protein0.8 g1%
Vitamin C119%
Iron1%
Vitamin B65%
Magnesium2%
Calories66

लीची खाने के फायदे (Benefits of Eating Litchi)

  • लीची हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी है।
  • लीची में कई प्रकार के ऐसे कार्बनिक यौगिक होते है, जो कैंसर से बचाव में सहायक होते है। लीची के नियमित सेवन से कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता है।
  • लीची का जूस भी बहुत लाभकारी होता है, इसे पीने से शरीर की रोग – प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है। लीची में विटामिन सी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट की भूमिका निभाता है।
  • लीची में पोटेशियम पाया जाता है, पोटेशियम ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने का कार्य करता है। पोटेशियम की मात्रा सूखी लीची में, ताजी लीची की तुलना में ज्यादा होती है।

सावधानियां

  • ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट लीची का सेवन ना करें।
  • अधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से बचें, नहीं तो आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम हो सकता है।
  • लीची में माइक्रोब्स पाया जाता है इसलिए लीची ज्यादा खाने से परहेज करें, अन्यथा आपको फूड प्वाइजनिंग (Food Poisoning) जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • छोटे बच्चों को लीची ज्यादा मात्रा में न खिलाएं।

हमने पूरी कोशिश की है कि हम आप तक लीची से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी पहुंचा सकें। आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी को आपने अच्छी प्रकार से पढ़ लिया होगा और आप इन बातों ध्यान रखेगें।

.