• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

फिस्कर-ओशन-एसयूवी

फिस्कर ओशन इलेक्ट्रिक एसयूवी – सभी इलेक्ट्रिक एसयूवी की बादशाह

Fisker Ocean Electric SUV – The King of All Electric SUVs

जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है, इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनिया भी नए इलेक्ट्रिक मॉडल्स नए-नए फीचर्स के साथ मार्किट में उतार रहे है। Los Angeles Auto Show के दौरान अमेरिकी ईवी स्टार्टअप ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Ocean SUV से पर्दा उठा दिया है।

Fisker कंपनी के निर्माता का दावा है कि यह कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद बिना रूके 563 किलोमीटर चलेगी। बताया जा रहा है कि यह कार 3 ट्रिम्स में पेश की जाएगी।

ओशन एसयूवी की विशेषताएं (Features of Ocean SUV)

विशेष बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक कार सूर्य की रोशनी से पॉवर लेने में सक्षम है। इस कार के रूफ, सोलर स्काई रूफ (Solar Sky Roof) है। फिस्कर कंपनी के निर्माता का कहना है कि यह कार सोलर पैनल के जरिए वर्ष में 2414 किलोमीटर की रेंज देगी। फिस्कर ओशन एसयूवी के स्पोर्ट ट्रिम में 275 हॉर्सपावर पॉवर जनरेट करने वाली मोटर हैं, जोकि 250 मील की रेंज देगी। एक्सट्रीम मॉडल में 550 हॉर्सपावर मिलती है, जोकि 350 मील की रेंज निकालने में सक्षम है।

Android Auto और Apple Carplay, ऑटो स्पोर्ट, फ़िक्सर कनेक्टेड कार सेवाएँ, स्वचालित दोहरे क्षेत्र एयर कंडीशनिंग, वायरलेस फोन चार्जर, मल्टी-चार्जिंग सिस्टम, मल्टी-फंक्शन टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, सबसे बड़ा फुल-कलर हेड डिस्प्ले, आवाज नियंत्रण प्रणाली, बिल्ट-इन 4G/5G कनेक्टिविटी जैसे आकर्षक विशेषताएं दी गई है।

डिजाइन एवं लुक (Design and Look)

एसयूवी कार में पतली हेडलाइट, LED DRL और साथ ही अलॉय व्हील इत्यादि भी दिए गए है, जोकि कार को बहुत आकर्षक लुक देते है। इसमें आपको 17.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले भी मिलेगा, जिसको आप हॉरिजॉन्टल पोजीशन में घुमा सकते है। कंपनी ने इसको “हॉलीवुड मोड” (Hollywood Mode) नाम दिया है। कार का बाहरी डिजाइन भी बहुत ही स्टाइलिश दिया गया है।

घर में भी रौशनी देगी ये कार (This car will give light to the house too)

कंपनी का कहना है कि आपातकाल में यह कार घर में बिजली देने में भी सक्षम है, साथ ही यह अन्य इलेक्ट्रिक साधनों को भी चार्ज करती है।

कीमत (Price)

फिस्कर ओशन एसयूवी की ट्रिम एक्सट्रीम की अनुमानित कीमत लगभग 52 लाख रुपये, अल्ट्रा ट्रिम की कीमत लगभग 38 लाख रुपये और स्पोर्ट ट्रिम की कीमत लगभग 28 लाख रुपये हो सकती है।

.

Continue in...