• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

इलेक्ट्रिक स्कूटर

आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर

Upcoming Electric Bikes and Scooters

आज हम आपको इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर्स के बारे में बता रहें है। सरकार भी अब इलेक्ट्रिक परिवहनों को बढ़ावा दे रही है क्योंकि पेट्रोल व डीजल से चलने वाली गाड़ियों से वातावरण को बहुत अधिक मात्रा में नुकसान पहुँचता है और आज कल पेट्रोल और डीजल की कीमत भी बढ़ती ही जा रही है। सरकार इलेक्ट्रिक बाइक्स व स्कूटर्स पर सब्सिडी भी दे रही है। भारत में बहुत सी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक बाइक्स व स्कूटर्स लॉन्च कर चुकी है।

​1. रिवोल्ट आरवी 400 (Revolt RV 400)

रिवोल्ट मोटर्स ने अपनी दो इलेक्ट्रिक बाइक्स RV300 और RV400 वर्ष 2019 में लॉन्च की थी। Micromax के फाउंडर राहुल शर्मा ने रिवोल्ट कपंनी की शुरुआत की थी। रिवोल्ट मोटर्स मुख्यतः दो उत्पादों का व्यापार करती है, जिससे अब यह लोगो की नजरों में आ रही है। यदि रिवोल्ट मोटर्स की इलेक्ट्रिक बाइक्स की बात करे तो RV300 बेस वेरिएंट है जबकि RV400 टॉप एंड वेरिएंट है। आरवी 400 इस कंपनी की पहली ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक है, जो अपनी विशेषताओं के कारण भारतीय बाज़ारो में छायी रही। इस बाइक की जब बुकिंग शुरू की गयी थी तब बहुत भारी मांग के कारण कम्पनी को बुकिंग बंद करनी पड़ी।

Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक ने भारत में बहुत जनप्रियता प्राप्त की है और इस बाइक की लोकप्रियता का कारण है इसकी लुक, ताकत और रेंज। इस बाइक में 72V, 3.24KWh के साथ लिथियम-आयन बैटरी दी गयी है तथा पावर के लिए 3KW इलेक्ट्रिक मोटर दी गयी है, इसी के साथ इसमें 240mm फ्रंट डिस्क और 240mm रियर डिस्क के साथ डुअल डिस्क सेटअप भीब दिया गया है। यदि स्पीड की बात करे तो इसमें तीन राइडिंग मोड दे रखे है ECO(45kmph), Normal(65kmph) और Sport(85kmph) । इस बाइक में CBS के साथ-साथ RBS भी दिया गया है।

रिवोल्ट आरवी400 एक बार फुल चार्ज होकर 156 किलोमीटर का सफर तय करती है। इसमें बहुत ही दमदार बैटरी दी गयी है, जो साढ़े 4 से 5 घंटे मे फुल हो जाती है। रिवोल्ट मोटर्स इस बाइक के साथ 1.5 लाख किलोमीटर या 8 साल की वांरटी दे रही है। इस बाइक में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, जियो-लोकेशन इत्यादि जैसी विशेषताएं दी गयी है और इसमें स्पीकर और एग्जॉस्ट साउंड भी दे रखा है, जो पेट्रोल बाइक की तरह साउंड करेगा और आप अपनी इच्छा अनुसार उस साउंड को ऑन या ऑफ भी कर सकते है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 1.24 लाख रुपये है।

2. ओकिनावा ओकी100 (Okinawa Oki100)

Okinawa कंपनी भारत में बहुत प्रचलित हो चुकी है, क्योंकि इस कपंनी ने कई बहुत ही बहतरीन एलेक्ट्रीक स्कूटर्स मार्किट में उतारी है और लोगो का दिल जीत लिया है। अब यह कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक(Okinawa Oki100) लॉन्च करने वाली है कहा जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक पर कंपनी कई सालो से काम कर रही है।

ओकिनावा ओकी 100 में स्वैपेबल लिथियम आयन बैटरी दी गयी है। इस बाइक में 2.5Kwh की मोटर पावर दी गयी है। इस बाइक में टॉप स्पीड 100kmph है, और यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद 150 किलोमीटर चलेगी। इस बाइक में आपको हेडलैम्प, मस्कयुलर ईंधन टैंक, मिनिमल साइड पैनल व हैंडलबार जैसी विशेषताएं मिलेंगी और इसमें आपको ABS ब्रेकिंग सिस्टम व डिस्क ब्रेक के साथ मोनो चैनल एंटी लॉक भी देखने को मिलेगा। कंपनी का दावा है कि फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम के चलते यह सिर्फ 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। यदि इसकी कीमत की बात करे तो इसकी कीमत 1 लाख हो सकती है।

3. साइबोर्ग जीटी 120 (Cyborg GT 120)

इग्निट्रॉन मोटोकॉर्प ने इंडिया में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक(Cyborg GT 120) लॉन्च करने वाली है। इस बाइक में 4.68 kWH लिथियम-आयन बैटरी से पैक मौजूद है, जो आपको 180 किमी. की रेंज के साथ 125km/h की टॉप स्पीड देती है। साइबोर्ग जीटी 120 में तीन राइडिंग मोड्स दे रखे है। इस बाइक में आपको जियो लोकेट/जियो फेंसिंग, बैटरी स्टेटस, यूएसबी चार्जिंग, ब्लूटूथ, की-लेस इग्निशन और डिजिटल क्लस्टर जैसी विशेषताएं देखने को मिलती है।

साइबोर्ग जीटी 120 इलेक्ट्रिक बाइक में आपको ब्लैक और डार्क पर्पल के दो कलर वेरिएंट मिल जायँगे। यदि इस बाइक की पिकअप की करे तो यह बाइक 2.5 सेकंड में 0 से 40 किमी. प्रति घंटे रफ्तार पकड़ती है। इसकी बैटरी को हम 15A फास्ट होम चार्जर की मदद से 5 घंटे में फुल चार्ज कर सकते है। इसमें हमें फ्रंट में डिस्क ब्रेक के साथ कॉम्बी ब्रेक सिस्टम (CBS) और रीजेनरेटिव ब्रेकिंग भी मिलती है। इस बाइक में क्लस्टर में एक एलईडी डिस्प्ले मौजूद है, तथा डस्ट और वाटर रेजिस्टेंस के लिए डिस्प्ले को IP65 रेटिंग भी दी हुई है।

इग्निट्रॉन मोटोकॉर्प अपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक (Cyborg GT 120) की 5 साल की वारंटी दे रही है। इस बाइक की बैटरी भी टच सेफ और वेदरप्रूफ है। भारत में इस बाइक की कीमत 1.90 लाख है।

4. टीवीएस क्रेऑन (TVS Creon)

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के चलते TVS Motors भी अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS Creon) लॉन्च करने वाली है। कंपनी का दावा है कि इस ई-स्कूटर में आपको एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिए जायेंगे।

TVS Creon में आपको लिथियम-ऑयन बैटरी मिलेगी तथा इस बैटरी में आपको 12 kW की पावर मिलेगी, जिसकी सहायता से ये स्कूटर सिर्फ 5.1 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ती है। यह स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद 80 किलोमीटर चलती है। फास्ट चार्जिंग आउटलेट्स की सहायता से बैटरी सिर्फ 1 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है।

इस स्कूटर में आपको कई एडवांस फीचर्स देखने को मिलेंगे, जैसे स्मार्टफोन चार्जर, टीएफटी स्क्रीन, पार्क असिस्ट, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, राइडिंग मोड्स, जियोफेंसिंग और एंटी-थेफ्ट सिस्टम। अगर इस स्कूटर की प्राइस की बात करे तो इसका प्राइस 1.00 लाख है।

.

Continue in...