Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

टाटा-न्यू

टाटा ने लॉन्च किया अपना टाटा न्यू (Tata Neu) सुपर ऐप

Tata launched its Tata Neu Super App: All in one platform

Tata ब्रांड का मशहूर नाम हर एक चीज से जुड़ा हुआ है, फिर वो चाहे एक छोटी सी सुई से लेकर बड़ा सा हवाई जहाज हो या नमक से लेकर चमक (सोना) तक हो। इन सबके बाद भी एक कमी थी की ये सारी चीजे और इनके पोर्टफोलियो बिखरे हुए थे। इसी कमी को दूर करने के लिए Tata neu ऐप को तैयार किया गया है। इस वर्ष जब से IPL शुरू हुआ है, तब से इस पूरे IPL में हम इस ऐप का विज्ञापन देख रहे है। स्टेडियम के अंदर जो वीआईपी बॉक्स होता है, वहाँ भी स्पॉन्सर का टाइटल TATA का है और साथ में ब्रांडिंग टाटा न्यू की है। अब तक तो आप को पता लग गया होगा कि यह Tata digital का एक नया ऐप है।

टाटा ग्रुप ने ये ऐप बीते गुरुवार (7 अप्रैल 2022) को लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैप्टिल्स के मैच के दौरान लॉन्च किया। ऐसा लगता है कि टाटा ग्रुप ने Amazon और Flipkart को कड़ी टक्कर देने के लिए एक नये ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को मार्किट में उतारा है, क्योंकि टाटा क्लिक (Tata CLiQ) ऐप पहले से ही मार्किट में उपलब्ध है। अब सवाल ये है कि टाटा न्यू कंपनी के ही अपने पुराने प्रोडक्ट टाटा क्लिक से कितना अलग और बेहतर है और साथ ही इसके अपने नाम के जैसा इसमें न्यू (नया) क्या है।

यह ऐप गुरुवार से पहले तक सिर्फ टाटा ग्रुप के स्टाफ़ के लिए ही ओपन था, परन्तु अब यह ऐप लॉन्च होने के बाद सब के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। बहुत से लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं।

उपयोग (Use)

इस ऐप पर आपको अपनी जरुरत का हर सामान मिल जायेगा। चाहे आपको ताज ग्रुप का होटल बुक करने हो या एयरएशिया या एयर इंडिया की फ्लाइट टिकट बुक करनी हो, बिगबास्केट से किराने का सामान मंगवाना हो या 1mg से दवाइयां मंगवानी हो, क्रोमा से इलेक्ट्रॉनिक्स सामान खरीदना हो या वेस्टसाइड से कपड़े मंगवाने हो, इसी ऐप पर ये सब संभव है। एक शब्द में कहें तो आपको इस ऐप में ये सब मिलेगा। सबसे ख़ास बात ये सारे प्लेटफॉर्म्स टाटा के ही हैं।

लॉग-इन प्रोसेस (Login Process)

ऐप का लॉग-इन प्रोसेस सरल है। लॉग-इन करने के लिये पहले मोबाइल नंबर डालते है, मोबाइल नंबर डालते ही ओटीपी (One Time Password) आ जाता है, ओटीपी ऑटो फिल हो जाता है और फिर आपके द्वारा बेसिक डिटेल्स डालते ही ऐप का होम पेज खुल जाता है। ऐप में लॉग-इन करने के लिए कोई और बेसिक डिटेल नहीं देनी पड़ती, जैसे कि अपना अकाउंट नंबर या अपने घर का पता।

टाटा न्यू होम पेज (Tata Neu Home Page)

ऐप के होम पेज पर सबसे ऊपर की तरफ टाटा ग्रुप से जुड़ी कंपनियों (क्रोमा, ताज होटल्स, एयरएशिया इत्यादि) के ऑफर और कार्ड्स नजर आते हैं। उसके बाद आपको टाटा पे का इंटेरफेस दिखाई देता है। एक्सप्लोर सेक्शन भी काफी अच्छा है जहां पर आप ग्रॉसरी, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और अन्य कई कैटेगरी में ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। यहीं पर टाटा आईपीएल का कार्ड भी है, जो आपको आईपीएल से जुड़ी तमाम जानकारी देगा।

कैटेगरी के बाद बारी आती है NeuPass की। NeuPass का मतलब ऐप पर शॉपिंग करने के बाद मिलने वाले रिवार्ड जोकि मिलेंगे NeuCoin के रूप में और 1 NeuCoin की value 1 रुपया होगी। यानि जितनी ज़्यादा शॉपिंग उतने ज़्यादा NeuCoins.

.