• निफ्टी आज 81.85 अंक बढ़कर 17,803.35 पर पहुंचा
  • सेंसेक्स आज 253.99 अंक बढ़कर 60,549.39 पर पहुंचा
  • यमुनानगर के महावीर चौक स्थित पीएनबी बाहर भगवानगढ़ के किसानों ने लगाया टेंट, खाते से काटे रूपये वापस नहीं करने तक बैंक पर लगाएंगे ताला
  • यमुनानगर में कई जगहों पर सरकारी डिपोमे आटा बांटने वाली मशीन का नेटवर्क दे रहा धोखा, लोगों को हो रही परेशानी
  • यमुनानगर के मंडेबरी में तीन विवाह के बाद महिला ने बिना तलाक दिए रचाई चौथी शादी, थाने में मामला दर्ज
  • तुर्की-सीरिया में मरने वालों तादात 8 हजार के हुई पार, 3 माह के बाद लगी एमरजेंसी
  • UP में सभी IAS, IPS, PCS अफसरों की छुट्टियाँ रद्द
  • शहबाज ने पाकिस्तानी अवाम पर फोड़ा 180 अरब का टैक्स बम
  • राहुल गांधी और लोकसभा अध्यक्ष बिरला के बीच सदन में हुई बहस और वो भी माइक बंद करने को लेकर

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

इलेक्ट्रिक कारें

आने वाली पाँच बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars)

आज हम आपको इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) के बारे में बता रहे है और साथ ही इनकी विशेषताओं के बारे में बता रहे है। इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) के जरिए हम स्वास्थ्य और शुद्ध वातावरण को बढ़ावा दे सकते है क्योंकि डीजल व पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां पर्यावरण का बहुत अधिक मात्रा में ह्रास कर रही है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत नुक्सानदायक है।

इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर सरकार भी सब्सिडी दे रही है, जिससे धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है। भारत में कई कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारें ला चुकी है।

Best Car Mobile Charger

आने वाली इलेक्ट्रिक कारें (Upcoming Electric Cars)

भारत में करीब 23 अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें (Upcoming Electric Cars) एक्ससी 40 रिचार्ज, ई-केयूवी 100, कूपर एसई, टियागो ईवी, अल्ट्रोज़ ईवी को 2022-2024 तक लॉन्च की जायेगी। इन 23 अपकमिंग कारों में से 12 एसयूवी, 9 हैचबैक, 6 सेडान और 1 पिकअप ट्रक शामिल हैं। ऊपर दी गई कारों में से 11 कारों को आने वाले तीन महीनों में लॉन्च की जाने की उम्मीद है।

1. टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक (TATA NEXON EV)

भारतीय बाजार में आज के समय में सबसे ज्यादा टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार की डिमांड है। अगस्त-2021 में टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक (Nexon EV) की कुल 1022 यूनिट्स बिकी थी, जो अब तक की इलेक्ट्रिक कार की बिक्री का सबसे बड़ा आंकड़ा है। पिछले साल टाटा नेक्सॉन EV की कुल 2,529 यूनिट्स बिकी थी। एसयूवी नेक्सॉन EV की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से 16.25 लाख रुपये के बीच है। इस कार के तीन वेरिएंट्स उपलब्ध है।

टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक (Tata Nexon Ev) को सबसे सुरक्षित कार का तमगा हासिल है। एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद ये कार 312 किलोमीटर तक चल सकती है। ये गाड़ी फास्ट चार्जिंग कैपेबिलिटी, एक्सटेंडेड बैटरी लाइफ और क्लास लीडिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। इसके अलावा गाड़ी में 35 कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए हैं। चार्जिंग की बात करें तो नेक्सॉन की बैटरी को चार्जिंग स्टेशन से महज 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस पर 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और IP67 वाटरप्रूफ बैटरी पैक को भी शामिल किया गया है।

इस कार को अब तक भारतीय मार्केट में काफी बेहतरीन रिव्यू मिले हैं तो वहीं आज ये कार भारत की सबसे बेस्ट इलेक्ट्रिक कार में शामिल है।

2. टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक (TATA TIGOR EV)

टाटा मोटर्स ने पिछले साल अक्टूबर के महीने में इलेक्ट्रिक टिगोर (Tigor EV) को लॉन्च किया था। कंपनी का दावा है कि नई टिगोर सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर तक चल सकती है। नई इलेक्ट्रिक टिगोर (Tigor EV) की कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी का कहना है कि भारत में यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसकी बैट्री को चार्जिंग स्टेशन पर एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। बैट्री पर 8 साल की वारंटी भी मिलती है।

ये कार आपको वाइट, ब्लू और सिल्वर कलर ऑप्शन में मिल सकती है। गाड़ी का फ्रंट ग्रिल काफी आकर्षक है। ये कार स्टाइलिश एलॉय, शार्क फिन एंटिना और LED हाइ माउंटेड स्टॉप लैंप के साथ आती है। इसमें आपको ब्लैक और ग्रे इंटीरियर के साथ हार्मन का बहेतरीन म्यूजिक सिस्टम भी मिलता है।

3. एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV)

आप MG मोटर की इलेक्ट्रिक कार एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) को भी खरीद सकते है। इसकी भी भारत में अच्छी डिमांड है। MG मोटर ने जनवरी-2020 में इस कार को लॉन्च किया था। अगस्त में एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) को कुल 700 बुकिंग मिली थी, जबकि पिछले साल में इस कार की कुल 1,142 यूनिट्स बिकी थी। इस कार की कीमत 20.88 लाख रुपये से 23.58 लाख रुपये के बीच है।

एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) दो अलग ट्रिम ऑप्शन में आती है जिसमें Excite और Exclusive शामिल है। एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) में 44.5 kWh का लिक्विड कूल्ड लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो 150 PS की पावर और 353 Nm का टोर्क देती ह। एक सिंगल चार्ज में यह कार 340 किमी चलती है। ZS EV बैटरी को 15A होम सॉकेट और DC फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है। 50 kW DC फास्ट चार्जर से अगर इस गाड़ी को चार्ज किया जाता है तो 80 प्रतिशत तक बैटरी मात्र 50 मिनट में चार्ज हो जाती है। सुरक्षा के लिहाज से गाड़ी में 6 एयरबैग, HDC, HSA, ABS और EBD जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स भी दिए गए है।

Best Car Mobile Holder

4. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (HYUNDAI KONA)

हुंडई की कारों की पहले से ही बहुत डिमांड है और और अब हुंडई ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कार कोना इलेक्ट्रिक (Hyundai Kona Electric) भारत में लांच कर चुकी है। कोना एक बेमिसाल इलेक्ट्रिक SUV है, जो 4 रंगों और 2 वेरिएंटस में उपलब्ध है।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार की लम्बाई 4,180 mm है और चौड़ाई 1,800 mm दी गयी है और यदि ऊंचाई की बात करे तो इसकी उचाई 1,570 mm दी गयी है। इस कार का व्हीलबेस 2,600 mm दिया गया है। यदि हुंडई कोना की टाटा नेक्सॉन से तुलना की जाये तो हुंडई कोना की लम्बाई टाटा नेक्सॉन से ज्यादा है और चौड़ाई टाटा नेक्सॉन से कम है। कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 23.79 लाख रुपये से शुरू है।

हुंडई कोना में बैटरी 32.9 kwh की दी गयी है, इसकी सहयता से ये कार महज़ 9 सेकंड में 100 kmph की रफ़्तार पकड़ सकती है। इस कार में हमे 160 से 170 kmph तक की अधिकतम रफ्तार मिलती है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह 452 किलोमीटर तक चल सकती है। यदि चार्जिंग टाइम की बात करे तो कोना इलेक्ट्रिक DC फास्ट चार्जर की सहायता से 57 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है जबकि AC लेवल 2 चार्जर की मदद से 6 घंटे 10 मिनट तक फुल चार्ज होती है। हुंडई कोना में कई ड्राइविंग मोड उपलब्ध है, जैसे ईको+, इको, कंफर्ट और स्पोर्ट। आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी मोड चुन सकते है। कोना में 6-एयरबैग्स, ABS के साथ EBD ,इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइड लाइन्स के साथ रियर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसी विशेषताएं भी दे रखी है।

5. महिंद्रा ई टू ओ प्लस सिटी मार्ट (Mahindra e2o Plus City mart)

महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार में आपको चार रंग (Arctic Silver, Coral Blue, Solid White, Sparkling Wine) देखने को मिलेंगें। महिंद्रा ई टू ओ प्लस सिटी स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार में आप 4 ट्रिम लेवल (P2, P4, P6, P8) का चयन भी कर सकते है। इस इलेक्ट्रिक कार के पी2, पी4, और पी6 वैरियंट्स में 48 वोल्ट की बैटरी का उपयोग किया गया है और पी8 वेरियंट 72 वोल्ट की बैटरी भी दी गयी है।

ई टू ओ प्लस सिटी स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार में 3 फेस इंडक्शन मोटर्स 48 वोल्ट की बैटरी से पावर प्राप्त करती है, जो 70 न्यूटन मीटर का टॉर्क तथा 25.5 बीएचपी का पावर जेनरेट करती है जबकि 72 वोल्ट की बैटरी 40 बीएचपी का पावर तथा 91 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। यह कार सिर्फ 70 पैसे के खर्च में एक किलोमीटर चलती है। e2o Plus सिटी स्मार्ट कार फुल चार्ज होने के बाद 140 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है और यह 85 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चल सकती है। यदि इस कार के प्राइस की बात करें तो एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 7.46 लाख रुपये है।

.