• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

सड़क-दौड़

जानिए सड़क दौड़ (Road Running) का संक्षिप्त इतिहास

Know a Brief History of Road Running

सड़क दौड़ (Road Running) दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सुलभ खेलों में से एक है। कुछ सड़क दौड़ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों को क्लब धावकों (Runners) और मनोरंजक धावकों के साथ समान दौड़ और प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए देख सकते हैं।

दौड़ने का यह खेल प्राकृतिक भूभाग पर चलने वाले क्रॉस कंट्री और नियमित ट्रैक पर ट्रैक एंड फील्ड से काफी अलग है। इन आयोजनों को आमतौर पर एथलेटिक्स (Athletes) शब्दावली के अनुसार लंबी दूरी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसमें आमतौर पर मैराथन में 5 किलोमीटर से लेकर 42.2 किलोमीटर तक की दौड़ होती है। उनमें बड़ी संख्या में धावक या व्हीलचेयर के प्रवेशक शामिल हो सकते हैं। “रोड रनिंग” इवेंट के लिए IAAF द्वारा मान्यता प्राप्त चार सबसे आम दूरी 5K रन, 10K रन, हाफ मैराथन और मैराथन हैं।

सड़क पर दौड़ना पगडंडी, ट्रैक या ट्रेडमिल पर दौड़ने के लिए एक वैकल्पिक सतह है। कई लोगों के लिए जो एक गतिविधि या खेल के रूप में दौड़ने में भाग लेना चाहते हैं, ऐसे कई अवसर हैं, जो सड़क पर मिल सकते हैं। रोड रनिंग, रोड रेसिंग के कई रूपों में से एक है, जिसमें रोड साइकिल रेसिंग और मोटर वाहन रोड रेसिंग भी शामिल है।

सड़क दौड़ का इतिहास (Road Running History)

776 ईसा पूर्व में पहली बार ओलंपिक खेलों का पहला आयोजन फुट रेस (Foot Race) के रूप में हुआ। कहा जाता है कि 490 ई.पू. में, फीडिपिड्स (Pheidippides) नाम का एक यूनानी सैनिक मैराथन की लड़ाई में फारसियों के खिलाफ एक सैन्य जीत की खबर देने के लिए मैराथन (Marathon) से एथेंस, ग्रीस लगभग 25 मील की दूरी पर दौड़ा था। (व्यापक करतब के लिए बिल्कुल प्रशिक्षित नहीं होने के कारण, वह उलट गया और तुरंत बाद में उसकी मृत्यु हो गई।)

इस घटना के बाद 1896 में यह दौड़ (Running) एक खेल के रूप में तेजी से आगे बढ़ा, जब पहली बार अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों के आयोजकों ने 24.85 मील की दूरी पर मैराथन ब्रिज से एथेंस में ओलंपिक स्टेडियम तक फैले “मैराथन” को आयोजित करके फिडिपिड्स (Pheidippides) को श्रद्धांजलि अर्पित की।

हालांकि 25 बहादुर प्रवेशकों में से केवल नौ ने दौड़ पूरी की, इसने 1897 में अगले वर्ष पहली बार बॉस्टन मैराथन (Boston Marathon) को प्रेरित किया। यह 1908 तक नहीं था, तथापि, जब मैराथन पहली बार लंदन ओलंपिक में 26.2 मील के रूप में स्थापित किया गया था। तेरह साल बाद, अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ (International Amateur Athletic Federation- IAAF) ने आधिकारिक तौर पर मैराथन को 26.2-मील की दूरी के रूप में घोषित किया।

.

Continue in...