• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

येलो अलर्ट

उत्तर भारत में पड़ा गर्मी का कहर, कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार

Heat Wreaked Havoc in North India, Temperature Exceeds 40 Degrees in many States

उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में दोपहर के समय तेज धूप ऐसी लग रही है मानो आसमान से आग बरसा रही है। इस बढ़े हुए तापमान के साथ चल रही लू से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों (उत्तर भारत के हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्से) में भीषण लू की चेतावनी दी है।

IMD ने दिल्ली में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है। आज दिल्ली में रात के समय न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस, जबकि दिन के समय अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है।

पहाड़ी इलाकों का तापमान (Temperature of Hilly Areas)

अगर बात पहाड़ी इलाकों की करी जाये, तो मौसम विभाग ने उत्तराखंड में मौसम के बदलने की संभावना जताई है। आने वाले कुछ दिनों में उत्तराखंड में बारिश हो सकती है, बारिश के बाद तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है। उत्तराखंड की राजधानी (देहरादून) का सबसे कम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिक तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला का सबसे कम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिक तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

लू से बचाव (Protection from Heat)

इस लू की स्थिति में घर से निकलते ही त्वचा झुलसने लगती है, इसलिए घर से निकलने से पहले अपने चेहरे और सिर को ढककर निकले व जहाँ तक संभव हो शरीर के सभी अंगो को ढक कर निकले।

.

Continue in...