• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

साहसिक-दौड़

साहसिक दौड़ (Adventure Racing) – परिचय व विभिन्न प्रकार के साहसिक दौड़

Adventure Racing – Introduction and Different Types of Adventure Race

साहसिक दौड़ (Adventure Racing) आम तौर पर एक बहु-विषयक टीम खेल है, जिसमें एक अचिह्नित जंगल के पाठ्यक्रम पर नेविगेशन शामिल होता है, जिसमें दौड़ आठ घंटे से लेकर 10 दिनों तक कहीं भी फैली होती है। साहसिक दौड़ में प्रमुख विषयों में ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग और पैडलिंग शामिल हैं, हालांकि दौड़ में चढ़ाई, अब्सेलिंग (Abseiling), इन-लाइन स्केटिंग (In-Line Skating), केविंग (Caving) और राफ्टिंग (Rafting) सहित कई अन्य विषयों को शामिल किया जा सकता है।

इसमें कयाकिंग, ट्रेकिंग और माउंटेन बाइकिंग के तीन मुख्य विषय शामिल हैं, जिसमें प्रतियोगी या तो एक निर्धारित कोर्स का पालन करते हैं या चेकपॉइंट से चेकपॉइंट तक अपने तरीके से नेविगेट करते हैं। घटनाएँ कुछ घंटों से लेकर 10 दिनों या उससे अधिक समय तक चलती हैं और इसमें अक्सर अतिरिक्त चुनौतियाँ शामिल होती हैं, घुड़सवारी से लेकर चरम पर्वतारोहण या रस्सी के काम तक।

कई प्रकार की साहसिक दौड़ हैं। अभियान दौड़ 3 दिन या उससे अधिक समय तक चल सकती है। लेकिन सबसे लोकप्रिय एलीट, स्पोर्ट और स्प्रिंट दौड़ हैं, जो 1 से 30 घंटे तक की हो सकती हैं।

लंबाई के बावजूद दौड़ के दौरान घड़ी का आमतौर पर कोई निलंबन नहीं होता है। लंबाई के बावजूद दौड़ के दौरान घड़ी का आमतौर पर कोई निलंबन नहीं होता है। बीता हुआ प्रतियोगिता समय वास्तविक समय के साथ-साथ चलता है और प्रतियोगियों को यह चुनना होगा कि आराम करना है या खेल आगे बढ़ाना है।

साहसिक दौड़ टीम (Adventure Race Team)

एआर (AR) एक सांघिक खेळ (Team Sport) है। खेल की पूरी गतिशीलता पाठ्यक्रम के माध्यम से टीम प्राप्त करने के इर्द-गिर्द घूमती है। इसे संभव बनाने के लिए टीम के सदस्य पूरी दौड़ में विभिन्न भूमिकाएँ निभाते हैं। वहाँ कुछ महान टीमें हैं और एक टीम के साथ रेसिंग की बॉन्डिंग और प्रेरणा खेल का एक अद्भुत पहलू है।

साहसिक दौड़ दूरी (Adventure Race Distances)

कई प्रकार की साहसिक दौड़ें होती हैं, जिन्हें आमतौर पर लंबाई (8-घंटे, 12-घंटे, 24-घंटे, आदि) द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है। एआर (AR) के बारे में एक सामान्य प्रश्न यह है कि प्रत्येक खंड कितनी दूर है, लेकिन इसका वास्तव में कोई मतलब नहीं है।

एआर वास्तव में समय के अनुसार दौड़ की दूरी को मापता है क्योंकि अलग-अलग स्थितियां अलग-अलग वर्गों को आसान या आश्चर्यजनक रूप से कठिन बना सकती हैं। उदाहरण के लिए, 8 घंटे की दौड़ में, आप लगभग 2.5 घंटे बाइक पर, 2.5 घंटे पैदल और 2.5 घंटे डोंगी पर बिताने की उम्मीद कर सकते हैं। दौड़ की लंबाई जो भी हो, बस कुल समय को तीनों मुख्य विषयों के बीच समान रूप से विभाजित करें।

फ्लोरिडा एक्सट्रीम एडवेंचर्स (Florida Xtreme Adventures) में 4 विभिन्न प्रकार की साहसिक दौड़ें होती हैं।

स्प्रिंट (Sprint)

ये ऐसी दौड़ें हैं, जिन्हें कैजुअल एथलीट 90 मिनट से भी कम समय में पूरा कर सकते हैं। पाठ्यक्रम आमतौर पर चिह्नित होते हैं लेकिन कुछ नेविगेशन की आवश्यकता हो सकती है।

यह सभी उम्र और फिटनेस स्तरों के रेसर्स के लिए साहसिक रेसिंग शुरू करने का एक शानदार तरीका है। इन दौड़ों के लिए आमतौर पर कोई आवश्यक गियर नहीं होता है – लेकिन बाइक सेक्शन के लिए ऑफ-रोड बाइक की आवश्यकता होती है।

खेल (Sports)

ये दौड़ रोगाइन प्रारूप का पालन करते हैं, जहां आपके पास पाठ्यक्रम के समय के लिए समय सीमा होती है। वे आम तौर पर 3-4 घंटे दौड़ते हैं और रेसर्स को प्रत्येक अनुशासन में थोड़ा सा समय मिलता है।

इसमें कुछ नेविगेशन की आवश्यकता होती है, और कुछ अनिवार्य गियर होंगे जैसे; हाइड्रेशन एक सुरक्षा सीटी। शुरुआती सप्ताहांत योद्धाओं के लिए यह एक अच्छा विभाजन है।

अभिजात वर्ग (Elite Class)

रेसिंग के इस वर्ग को अनुभवी एडवेंचर रेसर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। नेविगेशन और इलाके बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं और दौड़ आमतौर पर 8 घंटे से अधिक लंबी होती है, जो 30 घंटे तक चलती है। इतना ही नहीं, इसमें एक व्यापक गियर सूची भी हो सकती है।

अभियान (Campaign)

ये बहु-दिवसीय दौड़ हैं, जो सैकड़ों मील की दूरी तय कर सकती हैं और इसे पूरा करने में कई दिनों से लेकर हफ्तों तक का समय लग सकता है।

.

Continue in...