Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

आम

फलों का राजा आम, गर्मियों में आता है इतने काम

Mango, The King Of Fruits

आम को फलों का राजा कहा जाता है। आम एक ऐसा फल है, जिसको सभी पसंद करते हैं। ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे, जिन्हें आम खाना पसंद न हो। हम आम का सेवन फल व जूस के रूप में करते है। आम की किस्मे 100 प्रकार से भी ज्यादा होती है और यह कई आकार व रंगों में मिलते है। भारत में अल्फांसो आम (Alphonso Mango) की किस्म सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक है।
आम स्वाद में बेहतरीन तो होता ही है साथ ही इसमें कई सारे पोषक तत्वों के साथ कई विटामिन भी होते है।

आम का मौसम (Mango Season)

आम गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है, यह बहुत ही आसानी से उपलब्ध है।

मुख्य बाते (Key Points):-

हवन, यज्ञ, पूजा, कथा, त्योहार सभी मंगलकार्यो में आम की लकड़ी, पत्ते आदि एक न एक भाग प्राय: काम आते है।

उपयोग (Use)

  1. जब आम कच्चा होता है तो उससे चटनी, अचार, खटाई, मुरब्बा आदि बनाये जाते हैं।
  2. आम की सब्जी भी बनाई जाती है।

आम के लाभ (Benefits of Mango)

  1. आम के नारंगी और पीले भाग में बीटा कैरोटीन होता है, बीटा केरोटीन में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ते है , जिससे कैंसर के लक्षण कम हो जाते है।
  2. आम आँखों की रोशनी के लिए एक बहुत ही बेहतर फल है, क्योंकि आम विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।
  3. यदि आप अपना कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखना चाहते है, और आम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे, क्योंकि इसमें फाइबर और पेक्टिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते है, जो कोलेस्ट्रॉल सामान्य रखने में मदद करते है।
  4. आम का सेवन त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है, क्योंकि आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो एलर्जी की समस्या को कम करने में सहायक है।
  5. आम में डाइटरी फाइबर, साइर्टिक एसिड और टरटैरिक एसिड भी पाया जाता है, जो पेट एवं शरीर में रहने वाले एसिड्स को नियंत्रित रखता है, जो पाचन क्रिया के लिए बहुत उपयोगी है।
  6. यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है, तो आम आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। आम की गुठली में पाए जाने वाले रेशे शरीर की अधिशेष वसा को कम करता है, जो आपको हल्का-फुल्का शरीर देने में सहायक है।
  7. कच्चा आम खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है क्योंकि आम में पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो हमारे पाचन के लिए बहुत अधिक आवश्यक है।

आम के पोषक तत्व (Mango Nutrients)

NutritionAmount Per 100 g% Daily Value*
Total Fat0.4 g0%
Saturated fat0.1 g0%
Cholesterol0 mg 0%
Sodium1 mg 0%
Potassium168 mg4%
Total Carbohydrate15 g5%
Dietary fiber1.6 g6%
Sugar14 g
Protein0.8 g1%
Calcium1%
Vitamin C60%
Iron1%
Vitamin B65%
Magnesium2%

सावधानियां (Precautions)

  1. ज्यादा मात्रा में आम का सेवन न करें, अन्यथा आपको पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या हो सकती है।
  2. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो एक मध्यम आकार का आम (कम-से-कम १३५ कैलोरी) का ही सेवन करें। ज्यादा आम खाने से आपका वजन बढ़ सकता है।
  3. डायबिटीज के मरीजों को कम-से-कम मात्रा में ही आम खाना चाहिए, क्योंकि आम में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे समस्या बढ़ सकती है।

निष्कर्ष : अधिकतर लोग आम को बहुत ही चाव से खाते है, शायद ही कोई ना पसंद करता होगा। हमने पूरा प्रयास किया है कि आप तक आम से जुडी सभी जानकारी पहुंचा सकें। उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को पढ़ेंगें और पसंद करेंगे।

.