• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

रिले-दौड़

जानें रिले दौड़ (Relay Race) के बारे में

Know about Relay Race

रिले दौड़ (Relay Race), जिसे रिले भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का दौड़ खेल है, जिसमें एथलीट (Athletes) एक टीम के रूप में प्रतिस्पर्धा (Compete) करते हैं। इस खेल में दो या दो से अधिक टीमों के बीच की दौड़ होती है, जिसमें टीम का प्रत्येक सदस्य दौड़ के एक हिस्से को पूरा करता है।

रिले दौड़ का प्रमुख पहलू बैटन (Baton) है। प्रत्येक टीम का पहला धावक (Runner) दौड़ की शुरुआत बैटन से करता है। पहले धावक द्वारा रन (Run) के अपने हिस्से को पूरा करने के बाद, टीम में अगले धावक को बैटन पास करना होता है। यह तब तक जारी रहता है जब तक कि अंतिम धावक हाथ में बैटन लेकर दौड़ पूरी नहीं कर लेता।

प्रत्येक एक्सचेंज के दौरान बैटन प्राप्त करने वाले एथलीट को बैटन प्राप्त करने से पहले गति में रहने की अनुमति है, लेकिन बैटन के बिना 10 मीटर से आगे नहीं जा सकता है। यदि कोई एथलीट बैटन गिराता है, या धावक 10 मीटर की सीमा को पार करता है, तो उस टीम को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

रिले दौड़ का इतिहास (History of Relay Race)

रिले दौड़ की अवधारणा प्राचीन ग्रीस (Greece) में उत्पन्न हुई थी, जहां एक संदेश स्टिक (Message Stick) को संदेशवाहक (Courier) की एक श्रृंखला के माध्यम से वितरित किया गया था। पहली आधुनिक रिले दौड़ 1880 के दशक में न्यू यॉर्क फायर सर्विस (New York Fire Service) द्वारा चैरिटी दौड़ (Charity Race) के रूप में आयोजित की गई थी, जिसमें हर 300 गज की दूरी पर एक बैटन (Baton) के बजाय लाल पेनेंट्स (Red Pennants) पारित किए गए थे। पहला ओलंपिक रिले 1908 में हुआ था, जिसे 200 मीटर के दो पैरों में विभाजित किया गया था और उसके बाद 400 मीटर में से एक और 800 मीटर का दूसरा चरण किया गया था।

4 x 100 मीटर रिले (4 x 100 Meters Relay)

पहला ओलंपिक 4 x 100 मीटर रिले 1912 में, पुरुषों के लिए स्टॉकहोम (Stockholm) और महिलाओं के लिए 1928, एम्स्टर्डम (Amsterdam) में आयोजित किया गया था।

ओलंपिक (Olympics) में पुरुषों की स्पर्धा में अमेरिका (United States) का दबदबा था, जिन्होंने 1920 से 2000 तक 19 में से 15 ओलंपिक खिताब (Titles) जीते थे, लेकिन बाद में जमैका (Jamaica) ने भी 2012 और 2016 के ओलंपिक खिताब जीते।

4 x 400 मीटर रिले (4 x 400 Meters Relay)

पुरुषों के लिए पहला ओलंपिक 4 x 400 मीटर रिले 1912, स्टॉकहोम (Stockholm) में आयोजित किया गया था, जबकि महिलाओं ने 1972 म्यूनिख (Munich) खेलों में ओलंपिक 4 x 400 मीटर रिले की शुरुआत की थी।

एक मिश्रित (दो पुरुष, दो महिलाएं) 4 x 400 मीटर रिले को पहली बार 2019, दोहा, कतर (Doha, Qatar) में विश्व चैंपियनशिप (World Championships) में प्रदर्शित किया गया था और बाद में टोक्यो (Tokyo) 2020 खेलों में ओलंपिक कार्यक्रम में पेश किया गया था। पुरुषों और महिलाओं की 4 x 400 मीटर रिले में ऐतिहासिक रूप से यूएसए (USA) का दबदबा रहा है।

रिले दौड़ के प्रकार (Types of Relay Race)

  • तैराकी रिले (Swimming Relay)
  • एथलेटिक्स रिले (Athletics Relay)
  • लंबी दूरी की रिले (Long Distance Relay)
  • क्रॉस-कंट्री रिले (Cross-Country Relay)
  • शटल बाधा रिले (Shuttle Obstacle Relay)
  • मेडले रिले (Medley Relay)
  • स्कीइंग रिले (Skiing Relay)
  • ओरिएंटियरिंग रिले (Orienteering Relay)

.

Continue in...