• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

पांच फल

सर्दियों में खाएं ये पांच फल और रहें बीमारियों से दूर

सर्दियों में फल सेहत के लिये बहुत लाभकारी होते है। वैसे तो सर्दियों में बहुत से फल आते है जिन्हें हम सब खाना पसंद करते है परन्तु कुछ फल ऐसे है जिन्हे खा कर आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते है और अनेक रोगों से बच सकते है आज हम आपको इस लेख में उन पांच फलों के बारे में बता रहे है जो सर्दियों में मुख्य रूप से उपयोग में लाये जाते है और जो हमें सर्दियों में बीमारियों से बचाते है आइये जानते है उन पांच फलों की मुख्य विशेषताओं और उनके पोषक तत्वों के बारे में की कैसे वो हमें फायदे पहुंचाते हैं।

1. सेब

सेब फलों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है। यह पोषक तत्वों से भरपूर है और कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में सहायक है। सेब एनर्जी का अच्छा सोर्स है। सेब को चमत्कारी फल भी माना जाता है, यह बहुत ही आसानी से मिल जाता है। बहुत कम ऐसे लोग होते है, जिन्हें यह पसंद नहीं होता।

सेब में कई प्रकार के विटामिन्स व एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है, जैसे मेग्नीशियम, विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और कई अन्य मिनरल्स भी पाए जाते है, जो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करते है।

इंलिश में एक कहावत हैं प्रतिदिन एक सेब डॉक्टर से दूर रखता है (an apple a day keeps the doctor away)

सेब के अंदर आहार फाइबर होते हैं जो हमारे पेट के लिए सबसे बेहतर होते है सेब हमारी पेट से जुड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज है

2. अमरूद

अमरूद एक ऐसा फल है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी है। इसके पेड़ को लोग अपने घरों में भी लगाते है और यह बहुत ही आसानी से उपलब्ध है।

अमरूद में बहुत से पोषक तत्व होते है, जैसे फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और विटामीन सी। ये पोषक तत्व कई प्रकार की बीमारियों को खत्म करने में सहायक है।

अमरूद के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो हमें रोगों से लड़ने में मदद करता है और आहार फाइबर जो हमारी पेट से संबंधित समस्याओं के लिए बेहतर फल है।

3. अनार

अनार बहुत प्रचलित फलों में से एक है, इसमें औषधीय गुण होते है। अनार का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है और यह बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

अनार में ओमेगा-६ फैटी एसिड, जिंक, पोटेशियम, आयरन, विटामिन के, बी और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की बहुत सी बीमारियों के लक्ष्णों को कम करने में सहायक है।

4. चीकू

चीकू सर्दियों के मौसम में बहुत ही आसानी से मिलने वाला फल है। चीकू को कई जगह सपोटा के नाम से पुकारा जाता है। यह पेट के लिए बहुत लाभदायक माना जाता हैं। यह शरीर में हो रही थकान को दूर करने में सहायक है।

चीकू में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो आपको किडनी से संबधित बीमारियों के लक्ष्ण कम करने में मददगार है।

5. संतरा

संतरा पुष्टिवर्धक फलों में आता है, जो विटामिन सी से भरपूर हैं। संतरे को बच्चे और वृद्ध बहुत ही आसानी से खा लेते है।

संतरा पाचन के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता हैं, क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर, मैग्नेशियम, विटामिन सी जैसे तत्व मौजूद है।

संतरा खांसी और जुकाम को ठीक करने में बेहतरीन भूमिका निभाता है इसलिए हमें सर्दियों में संतरे का उपयोग भी करना चाहिए।

तो इस तरह से ये पांच फल आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेंगे और आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्वि करेंगे जिस से आप अपने और दुसरो के लिए बेहतर काम कर पांएगे

.

Continue in...