• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

मैराथन

विश्व प्रसिद्ध मैराथन (Marathon) दौड़ का इतिहास, प्रकार और कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

History, Types and Some Important Facts of the World Famous Marathon Race

मैराथन (Marathon), एक लंबी दूरी की पैदल दौड़ प्रतियोगिता है, जोकि पहली बार 1896 में एथेंस में ओलंपिक खेलों के पुनरुद्धार में आयोजित की गई थी। 1924 में ओलंपिक मैराथन दूरी को 42,195 मीटर (26 मील 385 गज) पर मानकीकृत किया गया था। यह ब्रिटिश ओलंपिक समिति के विंडसर कैसल (Windsor Castle) से 1908 की ओलंपिक दौड़ शुरू करने और लंदन के स्टेडियम में शाही बॉक्स के सामने इसे खत्म करने के निर्णय पर आधारित था। मैराथन को 1984 में महिला ओलंपिक कार्यक्रम में जोड़ा गया था।

ओलंपिक खेलों की चैंपियनशिप के बाद, मैराथन दौड़ में सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक बॉस्टन मैराथन (Boston Marathon) है, जो 1897 से सालाना आयोजित किया जाता है। यह दुनिया के सभी हिस्सों से एथलीटों (Athletes) को आकर्षित करता है और 1972 में आधिकारिक तौर पर महिलाओं को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने वाला पहला बड़ा मैराथन बन गया।

आमतौर पर मैराथन सड़क दौड़ के तौर पर दौड़ी जाती है। इस दौड़ की आधिकारिक दूरी 42.195 किलोमीटर (26 मील और 385 गज) है। अन्य प्रीमियर मैराथन लंदन, शिकागो, बर्लिन, न्यूयॉर्क शहर, टोक्यो और एम्स्टर्डम में आयोजित किए जाते हैं। मैराथन ट्रैक पर नहीं, बल्कि सड़कों पर आयोजित किए जाते हैं।

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (International Association of Athletics Federations) मैराथन के लिए और हाफ-मैराथन के लिए भी विश्व रिकॉर्ड सूचीबद्ध करता है। 20वीं शताब्दी के दौरान मैराथन में विश्व-रिकॉर्ड का समय लगातार तीन घंटे से थोड़ा कम होकर दो घंटे से थोड़ा अधिक हो गया।

मैराथन का इतिहास (History of Marathon)

इस घटना का नाम 26 मील की दौड़ के नाम पर रखा गया है, जिसे फिलिपिड्स (Philippids) नामक एक ग्रीक सैनिक द्वारा मैराथन की लड़ाई के दृश्य से एथेंस तक चलाया गया था, जहां उन्होंने हमलावर फारसियों की हार की घोषणा की थी। उसका मिशन पूरा हुआ, वह एक दिन पहले स्पार्टा से 150 मील पीछे चलने के बाद तुरंत थकावट से मर गया।

1896 में एथेंस में पहले आधुनिक ओलंपिक खेलों के आयोजकों ने प्राचीन ग्रीस की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए 40 किमी से अधिक की मैराथन दौड़ तैयार की।

बाद में, लंदन में 1908 के ओलंपिक खेलों में इस दूरी को 26 मील के शाही माप तक बढ़ा दिया गया था और 385 गज की दूरी बढ़ा दी गई थी। तब शुरुआती लाइन को वापस खींच लिया गया था, ताकि इसे विंडसर (Windsor) में रॉयल नर्सरी में बच्चों द्वारा देखा जा सके। पश्चिम लंदन के व्हाइट सिटी स्टेडियम (White City Stadium) में क्वीन एलेक्जेंड्रा के सामने इस दूरी को 1921 में 26 मील 385 गज (42.195 किमी) पर मानकीकृत किया गया था। पहली महिला ओलंपिक मैराथन 1984 लॉस एंजिल्स खेलों में हुई थी।

सबसे महान मैराथन धावकों में से एक इथियोपिया के अबेबे बिकिला (Abebe Bikila), जो 1960 के रोम खेलों में विश्व रिकॉर्ड समय में मैराथन जीतकर ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी बने। 4 साल बाद वह खिताब की सफलतापूर्वक रक्षा करने वाले इतिहास के पहले व्यक्ति बन गए। अमेरिका के जोआन बेनोइट (Joan Benoit) ने 1984 के लॉस एंजिल्स खेलों में उद्घाटन महिला मैराथन खिताब जीतकर इतिहास रच दिया।

मैराथन के प्रकार (Types of Marathon)

मैराथन मुख्यतः तीन प्रकार की होती है – हाफ मैराथन, मैराथन, अल्ट्रा मैराथन। इनके अलावा 10k और स्टेज दौड़ (बहु-दिवसीय कार्यक्रम) भी मैराथन में शामिल है।

अर्ध मैराथन (Half Marathon)

1950 के दशक में मनोरंजक दौड़ की निरंतर वृद्धि के साथ, दौड़ आयोजकों ने मानक मैराथन दूरी के विकल्प की पेशकश की, और इसलिए हाफ मैराथन का जन्म हुआ। हाफ मैराथन में दौड़ की दूरी लगभग 21.1 किमी (13.1 मील) की होती है।

इरीट्रिया के ज़ेरसेन टाडीज़ (Zersenay Tadese) पांच बार की विश्व हाफ मैराथन चैंपियन (World Athletics Half Marathon Championships) हैं और केन्या के जेफ्री कामवोर (Geoffrey Kamworor) ने 2014 से 2018 तक विश्व हाफ मैराथन खिताब की हैट्रिक हासिल की है। केन्या और इथियोपिया भी महिलाओं की हाफ मैराथन दौड़ में सबसे आगे रहे हैं। केन्या के पेरेस जेपचिरचिर (Peres Jepchirchir) मौजूदा विश्व हाफ मैराथन चैंपियन हैं, जिन्होंने 1:05:16 के महिलाओं के एकमात्र विश्व रिकॉर्ड समय में उपलब्धि हासिल की।

मैराथन (Marathon)

मैराथन की दौड़ दूरी करीब-करीब 26.2 मील / 42.2 किलोमीटर होती है।

अल्ट्रामैराथन (UltraMarathon)

अल्ट्रामैराथन 26.2 मील (या 42.2k) की मानक मैराथन दूरी से परे कोई भी दौड़ है। सबसे आम अल्ट्रा दूरियां 50k, 100k, 50 मील या 100 मील हैं, लेकिन प्रत्येक घटना दूरी और इलाके के मामले में अद्वितीय है।

अल्ट्रामैराथन 42 किलोमीटर (26.2 मील) मैराथन से ऊपर की किसी भी दूरी की पैदल / दौड़ हैं हालांकि इन आयोजनों को आम तौर पर धावकों के लिए स्थापित किया जाता है, यदि वे आवश्यक समय कटऑफ (Cutoff) को पूरा कर सकते हैं, तो वॉकर (Walker) का स्वागत किया जाता है। प्रतिभागी आम तौर पर खाने, आराम करने या ताज़ा करने के लिए पूरे कार्यक्रम के दौरान अपनी मर्जी से ब्रेक ले सकते हैं।

10K रन (10K Run)

10k दौड़ दस किलोमीटर की लंबी दूरी की सड़क दौड़ प्रतियोगिता है। इसे 10K रोड रेस, 10 किमी या केवल 10K के रूप में भी जाना जाता है, यह 5K और लंबी हाफ मैराथन और मैराथन के साथ-साथ सबसे सामान्य प्रकार की रोड रनिंग इवेंट में से एक है।

स्टेज दौड़ (Stage Race)

स्टेज रेस (Stage Race) एक फुट रेस है, जो एक से अधिक दिनों में होती है। आमतौर पर इस रेस को दो और छह चरणों के बीच कवर किया जाता हैं। यह देखते हुए कि विभिन्न स्वरूपों और तत्वों के साथ कई स्टेज दौड़ हैं, यह कोशिश करने और वर्गीकृत करने के लिए एक विस्तृत क्षेत्र है।

.

Continue in...