• निफ्टी आज 81.85 अंक बढ़कर 17,803.35 पर पहुंचा
  • सेंसेक्स आज 253.99 अंक बढ़कर 60,549.39 पर पहुंचा
  • यमुनानगर के महावीर चौक स्थित पीएनबी बाहर भगवानगढ़ के किसानों ने लगाया टेंट, खाते से काटे रूपये वापस नहीं करने तक बैंक पर लगाएंगे ताला
  • यमुनानगर में कई जगहों पर सरकारी डिपोमे आटा बांटने वाली मशीन का नेटवर्क दे रहा धोखा, लोगों को हो रही परेशानी
  • यमुनानगर के मंडेबरी में तीन विवाह के बाद महिला ने बिना तलाक दिए रचाई चौथी शादी, थाने में मामला दर्ज
  • तुर्की-सीरिया में मरने वालों तादात 8 हजार के हुई पार, 3 माह के बाद लगी एमरजेंसी
  • UP में सभी IAS, IPS, PCS अफसरों की छुट्टियाँ रद्द
  • शहबाज ने पाकिस्तानी अवाम पर फोड़ा 180 अरब का टैक्स बम
  • राहुल गांधी और लोकसभा अध्यक्ष बिरला के बीच सदन में हुई बहस और वो भी माइक बंद करने को लेकर

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

पुलिस भर्ती

पुलिस (Police) भर्ती से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

Important Facts Related to Police Recruitment

हमारे देश में सशक्त पुलिस बल (Powerful Police Force) का हिस्सा बनना कई युवा नौकरी चाहने वालों का सपना है। प्रत्येक राज्य (State) का अपना पुलिस बल होता है और प्रत्येक राज्य के लिए पुलिस भर्ती अलग से की जाती है। पुलिस भर्ती श्रेणी के तहत, विभिन्न राज्यों के पुलिस विभाग (Police Department) द्वारा हर साल कई पदों के लिए कई रिक्तियों (Posts) की घोषणा की जाती है।

भर्तियां पुलिस महानिदेशक (Director General of Police) या इसी तरह के निकाय के कार्यालय द्वारा आयोजित की जाती हैं। चूंकि विभिन्न राज्यों में पुलिस भर्तियां (Recruitments) एक-दूसरे से जुड़ी नहीं हैं, भर्ती नियम और अन्य कारक भर्ती निकायों द्वारा प्रदान किए गए दिशा-निर्देशों (Guidelines) के अनुसार बदले जाते हैं।

योग्यता के आधार पर भर्ती (Recruitment Based on Qualification)

पुलिस (Police) में भर्ती होने के लिए प्रत्याशी (Candidate) कम से कम बारहवीं (12th) पास होना चाहिए। 12th की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार कांस्टेबल के पद हेतु आवेदन कर सकते है। कांस्टेबल पद के लिए राज्य सरकार कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission – SSC) के द्वारा अनेकों भर्ती परीक्षाएं आयोजित करती रहती है।

कांस्टेबल के पद से ऊपर के पदों के लिए आपको कम से कम स्नातक (Graduation) स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही आप एएसआई (ASI) या उससे ऊपर के पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

रैंक के अनुसार अलग-अलग स्तरों पर भर्ती (Recruitment at Different Levels According to Ranks)

भारतीय पुलिस में रैंक के अनुसार अलग-अलग स्तरों पर भर्ती की जाती है –

कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission)

कांस्टेबल के पद हेतु राज्य सरकार की ओर से कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) कांस्टेबल की भर्ती निकालती है। इसका कार्य मंत्रालयों/विभागों, संबद्ध और अधीनस्‍थ कार्यालयों, सीएजी एवं महालेखाकारों के कार्यालयों में गैर तकनीकीय समूह ‘ग’ और ‘ख’ के अराजपत्रित (Non-Gazetted) पदों में भर्ती करना है।

राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission)

कांस्टेबल से उच्च पदों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) प्रतिवर्ष भर्तियां निकालती है। यह सरकारी, अर्द्ध-सरकारी, न्यायिक एवं अन्य अधीनस्थ सेवाओं का आयोजन करती है। यदि आप एएसआई (ASI) या एसआई (SI) या इससे उच्चतम पद पर नियुक्त होना चाहते है, तो आपको राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गई भर्ती में शामिल होना होगा।

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission)

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) भारत सरकार की प्रमुख भर्ती एजेंसी है। डीआईजी (DIG) या इससे ऊपर के पद के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष फॉर्म निकाले जाते है। यह विश्व की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। संघ लोक सेवा आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय राजस्व सेवा के उम्मीदवारों की भर्ती करता है।

पुलिस बल में शामिल होने के बाद मिलने वाली विभिन्न सुविधाएं (Various Facilities Available after Joining the Police Force)

हमारे समाज में पुलिस की वर्दी (Uniform) में पुरुषों का हमेशा बहुत सम्मान किया जाता है। एक उच्च सामाजिक स्थिति के अलावा, एक पुलिस नौकरी कई अन्य लाभ और सुविधाएं प्रदान करती है, आइए उन पर एक नजर डालते हैं –

  • सभी पुलिस नौकरियों में कैरियर विकास पथ संतोषजनक है, एक कर्मचारी जो एक कांस्टेबल या होमगार्ड (Home Guard) के रूप में शामिल होता है, उसकी सेवा के बहुत कम समय में एसआई (SI) या एएसआई (ASI) में पदोन्नत किया जा सकता है।
  • यह एक सरकारी नौकरी या सरकारी परीक्षा है, जो नौकरी की सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करती है।
  • पुलिस की नौकरी के साथ अच्छा वेतन और कई अन्य भत्ते मिलते हैं।
  • पुलिस कर्मियों को उनके रोजगार के स्तर के अनुसार मुफ्त सरकारी आवास और वाहन प्राप्त करने का अधिकार है।

.