• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

ट्रेल-रनिंग

जानिए ट्रेल रनिंग (Trail Running) के प्रकार, इतिहास और कुछ आवश्यक बातें

Know the Types, History and Some Essential Things of Trail Running

गर्मियों के मौसम में ट्रेल रनिंग (Trail Running) एक लोकप्रिय खेल या गतिविधि है। ट्रेल रनिंग में अक्सर सिर्फ दौड़ने के अलावा और कुछ नहीं होता है परन्तु एथलेटिक (Athletic) ट्रेल रनिंग में, आप बड़ी चढ़ाई पर दौड़ने और चलने के बीच स्विच कर सकते हैं। आम धारणा और व्यापक धारणा के विपरीत, आपके पास दौड़ने के लिए पहाड़ नहीं हैं। ट्रेल रनिंग वास्तव में हर जगह की जा सकती है। चूंकि आप लंबी पैदल यात्रा की तुलना में ऑफ-रोड (Off-Road) रनों पर अधिक तेज़ी से आगे बढ़ते हैं, इसलिए लंबे रोमांच संभव हैं।

ट्रेल रनिंग का इतिहास (History of Trail Running)

1990 के दशक के मध्य से, पिछले एक दशक में ट्रेल रनिंग की लोकप्रियता हर साल 15% की दर से बढ़ी है और भविष्य और भी उज्जवल दिखता है क्योंकि नए देश और प्रवेशकर्ता पर्यावरण में दौड़ने की खुशी की खोज करते हैं, वर्तमान अनुमानों के अनुसार दुनिया भर में 20 मिलियन से भी अधिक ट्रेल-रनर (Trail Runner) है।

International Trail Running Association (ITRA) की स्थापना 2013 में हुई थी, जिसका उद्देश्य दुनिया भर में चल रहे ट्रेल (Trail) को बढ़ावा देना और खेल में शामिल सभी दलों को आवाज देना था। 2015 में, ट्रेल रनिंग को विश्व एथलेटिक्स (World Athletics) द्वारा एथलेटिक्स के एक अनुशासन के रूप में मान्यता दी गई थी। आज ITRA दुनिया भर में चल रहे ट्रेल के प्रबंधन के लिए विश्व एथलेटिक्स (World Athletics) का भागीदार है।

बताया जाता है कि पहली संगठित दौड़ संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया (California) में डिप्सिया ट्रेल रेस (Dipsea Trail Race) के साथ हुई थी। वेस्टर्न स्टेट्स 100 माइल एंड्योरेंस रन (Western States Endurance Run – 1974) और Leadville Trail 100 (1983) भी इस खेल के अग्रदूतों में से हैं, इसके बाद मोरक्को में मैराथन डेस सैबल्स (Marathon des Sables – 1986) और ग्रैंड रेड डे ला रीयूनियन (1989) का स्थान है।

2003 में UTMB® (Ultra-Trail du Mont-Blanc) के पहले संस्करण के साथ 2000 के दशक में ट्रेल रनिंग ने यूरोप में एक उछाल का अनुभव किया, इसके बाद कई अन्य दौड़ें हुईं। आज ट्रेल रनिंग का एशिया और दक्षिण अमेरिका में तेजी से विस्तार हो रहा है और यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते खेलों में से एक बन गया है।

ट्रेल रनिंग के प्रकार (Types of Trail Running)

ट्रेल रनिंग में कई दौड़े आती है। ये दौड़े इस प्रकार से है –

  • भालू 100 मील धीरज दौड़ (Bear 100 Mile Endurance Run) : 100 मील (160 किमी)।
  • डिप्सिया रेस (Dipsea Race) : 7.5 मील (12.1 किमी)।
  • हार्ड रॉक हंड्रेड माइल्स एंड्योरेंस रन (Hardrock Hundred Mile Endurance Run) : 100 मील (160 किमी)।
  • लीडविले ट्रेल 100 (Leadville Trail 100) : 100 मील (160 किमी)।
  • वेस्टर्न स्टेट्स एंड्योरेंस रन (Western States Endurance Run) : 100 मील (160 किमी)।
  • बार्कले मैराथन (Barkley Marathons) : 100 मील (160 किमी)।

.

Continue in...