• निफ्टी आज 81.85 अंक बढ़कर 17,803.35 पर पहुंचा
  • सेंसेक्स आज 253.99 अंक बढ़कर 60,549.39 पर पहुंचा
  • यमुनानगर के महावीर चौक स्थित पीएनबी बाहर भगवानगढ़ के किसानों ने लगाया टेंट, खाते से काटे रूपये वापस नहीं करने तक बैंक पर लगाएंगे ताला
  • यमुनानगर में कई जगहों पर सरकारी डिपोमे आटा बांटने वाली मशीन का नेटवर्क दे रहा धोखा, लोगों को हो रही परेशानी
  • यमुनानगर के मंडेबरी में तीन विवाह के बाद महिला ने बिना तलाक दिए रचाई चौथी शादी, थाने में मामला दर्ज
  • तुर्की-सीरिया में मरने वालों तादात 8 हजार के हुई पार, 3 माह के बाद लगी एमरजेंसी
  • UP में सभी IAS, IPS, PCS अफसरों की छुट्टियाँ रद्द
  • शहबाज ने पाकिस्तानी अवाम पर फोड़ा 180 अरब का टैक्स बम
  • राहुल गांधी और लोकसभा अध्यक्ष बिरला के बीच सदन में हुई बहस और वो भी माइक बंद करने को लेकर

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

योगी-आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज लेंगे दूसरी बार शपथ

Yogi Adityanath will take oath for the second time today

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी विधान सभा चुनाव में एक इतिहासकार जीत प्राप्त की है। बताया जा रहा है कि यूपी में ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई सरकार तीन दशक के बाद फिर दोहराई गई है। आज सीएम योगी आदित्यनाथ भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) इकाना स्टेडियम, लखनऊ में शाम 4:00 बजे शपथ लेंगे। उनके केबिनेट के कुछ सहयोगी भी उनके साथ शपथ ग्रहण करेंगें।

17 नाम भेजे गए प्रोटेम स्पीकर के लिए

विधानसभा सचिवालय द्वारा 18वीं विधानसभा के 17 नवनिर्वाचित वरिष्ठ सदस्यों की सूची प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) तय करने के लिए राजभवन भेजी गई है। विधानसभा सत्र के प्रारंभ में, नए अध्यक्ष का चुनाव और नव निर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण प्रोटेम स्पीकर की देखरेख में आयोजित किया जाएगा। लिस्ट में पहला नाम मो. आजम खां (Mo. Azam Khan) का है, लेकिन जेल में नजरबंद होने के कारण उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने की संभावना बहुत कम है।

वृत्तिक योग्यता वालों को मिलेगा महत्व

बताया जा रहा है कि इस बार दूसरे कार्यकाल में योगी सरकार में काफी बदलाव देखने को मिलेंगें। साथ ही नए केबिनेट में पेशेवर योग्यता वाले विधायकों को काफी महत्त्व दिया जाएगा। अबकी बार अधिक संख्या में MBA Holder, इंजीनियर, डाक्टर, वकील, चार्टेड अकाउंटेंट ने भी चुनाव में जीत हासिल की हैं। इनमें से अधिकतर भाजपा के विधायक बन चुके हैं।

कहा जा रहा है कि इस बार सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए विशेष योग्यता वाले विधायकों की जरूरत पड़ेगी और उन्हें प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकेगा और ऐसे में उनकी मदद ली जाएगी। बताया जा रहा है कि ऐसा मोदी सरकार पहले ही कर चुकी है। माना जा रहा है कि इस तरह की पहल यूपी में भी की जाएगी और इसका असर मंत्रिमंडल गठन पर भी दिखेगा।

प्रयागराज की 500 हस्तियां भी शपथ ग्रहण समारोह में होगी शामिल

प्रदेश की बौद्धिक और न्यायिक राजधानी कहे जाने वाले प्रयागराज के करीब 500 विशिष्ट अतिथि भी सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। इन अति विशिष्ट अतिथियों के साथ ही करीब 400 भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी शामिल होंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में प्रयागराज के साधु-संतों आगमन होगा।

कहा जा रहा है कि साधु-संतों में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरी महाराज, महानिर्वाणी अखाड़े के सचिव यमुना पुरी महाराज, श्री मठ बाघम्बरी गद्दी और बड़े हनुमान मंदिर के महंत बलवीर गिरी भी इस सपथ समारोह में पधारेगें।

75 हजार से भी अधिक लोग होंगे समारोह में शामिल

बताया जा रहा है कि आज होने वाले योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री पद के शपथ समारोह में 75 हजार से भी अधिक लोगों की भीड़ होने की आशंका जताई जा रही है और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनेक प्रबंध किये जा रहे है। बढ़ती भीड़ को देखते हुए अनेक सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे है। इकाना स्टेडियम से लेकर एयरपोर्ट तक सुरक्षा और अतिथियों के स्वागत की तैयारी की गई है।

.