• निफ्टी आज 81.85 अंक बढ़कर 17,803.35 पर पहुंचा
  • सेंसेक्स आज 253.99 अंक बढ़कर 60,549.39 पर पहुंचा
  • यमुनानगर के महावीर चौक स्थित पीएनबी बाहर भगवानगढ़ के किसानों ने लगाया टेंट, खाते से काटे रूपये वापस नहीं करने तक बैंक पर लगाएंगे ताला
  • यमुनानगर में कई जगहों पर सरकारी डिपोमे आटा बांटने वाली मशीन का नेटवर्क दे रहा धोखा, लोगों को हो रही परेशानी
  • यमुनानगर के मंडेबरी में तीन विवाह के बाद महिला ने बिना तलाक दिए रचाई चौथी शादी, थाने में मामला दर्ज
  • तुर्की-सीरिया में मरने वालों तादात 8 हजार के हुई पार, 3 माह के बाद लगी एमरजेंसी
  • UP में सभी IAS, IPS, PCS अफसरों की छुट्टियाँ रद्द
  • शहबाज ने पाकिस्तानी अवाम पर फोड़ा 180 अरब का टैक्स बम
  • राहुल गांधी और लोकसभा अध्यक्ष बिरला के बीच सदन में हुई बहस और वो भी माइक बंद करने को लेकर

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

गीजर

आपके घर के लिए वाटर गीजर (Water Geyser) की पूरी जानकारी

A complete guide of Water Geyser For Your Home?

वाटर गीजर (Water Geyser) एक प्रकार का आधुनिक उपकरण है, जिसका उपयोग पानी को गर्म करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ज्यादातर सर्दियों में किया जाता है, क्योंकि सर्दियों के मौसम में गर्म पानी की अधिक आवश्यकता पड़ती है। कुछ लोग सर्दियों के दिनों में हीटिंग रॉड (Heating Rod) का इस्तेमाल करते है, परन्तु हीटिंग रॉड के इस्तेमाल से बहुत अधिक बिजली खर्च होती है और हीटिंग रॉड का इस्तेमाल करते हुए कई प्रकार की सावधानियाँ रखनी पड़ती है।

घर के बहुत से कार्य पानी से होते है। सर्दियों के समय में एकत्रित सामान्य पानी काम के समय बहुत अधिक ठंडा होता है, जिसमें काम करने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है। आज के आधुनिक समय में गीजर (Geyser) का होना एक आम बात हो गई है, जिससे पानी को गर्म करने की चिंता भी अब खत्म हो गई है।

गीजर के प्रकार (Types of Geysers)

  1. इलेक्ट्रिक गीजर
  2. गैस गीजर
  3. सौर गीजर

आइए नीचे प्रत्येक प्रकार के बारे में विस्तार से जानें :

इलेक्ट्रिक गीजर (Electric Geyser)

इलेक्ट्रिक गीजर सुरक्षित और उपयोग में अधिक सुविधाजनक होते हैं। यह पानी गर्म करने के लिए घरेलू कनेक्शन से बिजली की आपूर्ति करता है। इसमें पानी को गर्म करने के लिए कॉपर कॉइल (Copper Coil) का इस्तेमाल होता है। यह बाजारों में आसानी से उपलब्ध है। इनकी कीमत तो ज्यादा नहीं होती है, परन्तु इनकी ऑपरेशनल कॉस्ट (Operational Cost) ज्यादा होती है।

इलेक्ट्रिक गीजर कहीं भी आसानी से लगाया (Install) जा सकता है और ये काफी तेजी से पानी को गर्म करते है। अन्य गीज़र की तुलना में ये गीजर अधिक तापमान पर पानी गर्म करते है।

इलेक्ट्रिक गीजर दो प्रकार के होते होते है –

  1. इंस्टेंट गीजर
  2. स्टोरेज गीजर

इंस्टेंट गीजर (Instant Geyser)

इंस्टेंट गीजर का इस्तेमाल ज्यादातर उन जगहों पर किया जाता है, जहां पानी का खर्च कम हो या परिवार में सीमित लोग हों। यह गीजर हीटिंग एलिमेंट के इस्तेमाल से पानी को तुरंत गर्म कर देता है। ये गीजर कॉम्पैक्ट साइज में उपलब्ध हैं, जो कम जगह घेरते हैं और बाथरूम की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं।

Best Instant Electric Water Geyser

स्टोरेज गीजर (Storage geyser)

स्टोरेज गीजर में आपको तुरंत गर्म पानी नहीं मिलता। इसमें आपको गर्म पानी के लिये कुछ समय तक इंतजार करना पड़ता है। यह गीजर एक टंकी की तरह होता है। इसमें पहले टंकी में पानी भरता है, फिर यह पानी को अपने हीटिंग एलीमेंट्स की साहयता से गर्म करता है। इसके पश्च्यात हम इस गर्म पानी का उपयोग कर पाते है।

Best Storage Electric Water Geyser

जिस प्रकार हम रॉड से पानी गर्म करते है, स्टोरेज गीजर भी उसी प्रकार से कार्य करते है। यह ज्यादातर ऐसी जगहों पर होता है, जहां पर गर्म पानी की अधिक आवश्यकता पड़ती है। इस गीजर को काफी जगह चाहिए अर्थात इन्हें छोटे बाथरूम में लगाना काफी मुश्किल होता है।

गैस गीजर (Gas Geyser)

यदि आपके घर में तीन या चार ही लोग रहते है, तो गैस गीजर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जरुरत के समय पर कई बार बिजली चली जाती है और बिजली से चलने वाला गीजर होने के कारण उन्हें समय पर गर्म पानी नहीं मिल पाता। ऐसे लोगों के लिए यह गीजर काफी अच्छा साबित होता है, क्योंकि यह गीजर एलपीजी (LPG) गैस के जरिए चलता है।

गैस गीजर को इस्तेमाल करना बहुत आसान है और यह अधिक खर्चीला भी नहीं है अर्थात इसे उपयोग में लाने से ज्यादा खर्चा नहीं होता। गैस गीजर, इलेक्ट्रिक गीजर (Electric Geyser) की तुलना में सस्ता पड़ता है। परन्तु गैस गीजर का इस्तेमाल करते समय कई प्रकार की सावधानियों का ख्याल रखना चाहिए –

Best Gas Water Geyser
  • गैस गीजर को हमेशा खुली जगह में ही लगवाएं। इसको किचन या बाथरूम में न लगवाएं।
  • गैस गीजर को समय-समय पर चैक करते रहे की वह कहीं से लीक तो नहीं हो रहा।
  • वैसे तो गैस गीजर को बंद जगह में इंस्टॉल (Install) नहीं करवाना करवाना चाहिए लेकिन अगर गैस गीजर बंद जगह में इंस्टॉल (Installed) है, तो हमेशा उस जगह का एग्जॉस्ट फैन चालू रखें।
  • गैस गीजर से यदि गैस लीकेज हो रही है, तो उस गैस से आपको चक्कर आना, उल्टी होना, थकान, पेट दर्द इत्यादि समस्याएँ हो सकती है।

सौर गीजर (Solar Geyser)

सौर गीजर एक ऐसा सौर प्रणाली है, जोकि सूर्य की किरणों से शक्ति (Power) को संग्रहित करती है और उस शक्ति का उपयोग पानी गर्म करने के लिए करती है। इस गीजर में टंकी लगी होती है, जोकि गर्म पानी को स्टोर कर लेती है ताकि जरूरत पड़ने पर उस पानी को इस्तेमाल में लाया जा सके।

सौर गीजर के बारे में कुछ लोग कहते है कि सर्दियों के दिनों में बादल बने रहते है, तो सौर पैनल चार्ज कैसे होंगे, तो इसके लिए सौर गीजर में बैकअप (Backup) के लिए इनबिल्ट इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट (Inbuilt Electric Heating Element) दिया गया होता है।

सौर गीजर (Solar Geyser) मुख्य रूप से दो प्रकार की तकनीकों में उपलब्ध है –

  1. ई.टी.सी. सौर गीजर
  2. एफ.पी.सी. सौर गीजर

ई.टी.सी. सौर गीजर (ETC Solar Geyser)

ई.टी.सी. सौर गीजर को अंग्रेजी में Evacuated Tube Collector (ETC) कहा जाता है। इसमें पानी को गर्म करने के लिए डबल लेयर बोरोसिलिकेट ग्लास ट्यूब (Double Layer Borosilicate Glass Tube) का उपयोग किया जाता है। इन ट्यूबों में दो ग्लास ट्यूब मौजूद होते है, जोकि वैक्यूम से लैस होते है। इस वैक्यूम के भीतर इन्सुलेटर (Insulator) होता है। इन ट्यूबों की बाहरी दीवारें सोलर विकिरण को अवशोषित करती है।

Best ETC Solar Geyser

ई.टी.सी. सौर गीजर (ETC Solar Geyser) में ट्यूब पर पड़ने वाली सूर्य की किरणें (Sunlight) बाहर की ओर मौजूद ट्रांसपेरेंट ट्यूब से होते हुए अन्तर्वासी ट्यूब के बाहर के हिस्से से टकरा जाती है और ऊष्माशक्ति (Caloricity) को अवशोषित कर लेती है। जो ठंडा पानी ट्यूब में बहता रहता है, यह उसमें चली जाती है, जिसके फलस्वरूप पानी गर्म हो जाता है।

एफ.पी.सी. सौर गीजर (FPC Solar Geyser)

एफ.पी.सी.सौर गीजर में सूर्य से प्राप्त किरणों को FPC (Flat Plate Collector) के जरिए संविलयित किया जाता है। यह सूर्य से प्राप्त ऊर्जा को ऊष्मा ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इसमें कांच की शीट होती है, जिसके ऊपर एक बाहरी धातु बॉक्स बना होता है और इस बॉक्स के अंदर काले रंग की अवशोषक चादरें (Absorbent Sheets) होती हैं।

Best FPC Solar Geyser

एफ.पी.सी. गीजर इन अवशोषक चादरों में पानी लेकर जाने के लिए चैनल या ट्यूब का उपयोग करता है और सूर्य की किरणों को अवशोषित करने के पश्चात गर्मी को पानी में स्थानांतरित कर देता है। सौर गीजर में एफ.पी.सी. तकनीक अधिक शक्ति प्रदान करता है और 140F तक गर्म पानी प्रदान करता है।

अपने घर के लिए सही गीजर कैसे खरीदें ?

जब कुछ खरीदने की बात आती है, तब कुछ लोग जल्दबाजी में गलत सामान खरीद लेते है और फिर बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। जैसे कि अब सर्दी का मौसम चल रहा है और लोगों ने गीजर खरीदने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है। हम आपके लिए अच्छा गीजर खरीदने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते बताते है –

  • सबसे पहले आपको यह तय करना चाहिए कि आपका बजट कितना है और आपको कितनी कीमत का गीजर खरीदना चाहिए।
  • अब आपको अपनी आवश्यकता देखनी चाहिए अर्थात आपके घर में कितने गर्म पानी की जरुरत है, उस हिसाब से आपको टैंक कैपेसिटी का चुनाव करना चाहिए।
  • गीजर खरीदने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि आपको उसका डिज़ाइन कैसा चाहिए और आपके पास उस गीजर को लगाने की जगह (Space) कितनी है।

यदि आप सौर, गैस या इलेक्ट्रिक गीजर को लेकर कंफ्यूज हो रहे है, तो इसके लिए भी हम आपको बता दें कि सौर गीजर में आपको थोड़ी बहुत परेशानी आ सकती है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में आमतौर पर देखा जाता है, कि कभी-कभी कई दिनों तक धूप या सुरज नहीं निकलता, तो ऐसे में आप यदि सौर गीजर लेते है, तो आपको थोड़ी बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यदि गैस गीजर की बात की जाए, तो वह भी आपको कभी ना कभी परेशानी में डाल सकता है। क्योंकि गैस गीजर में लीकेज (Leakage) की समस्या भी देखने को मिल सकती है और इससे निकलने वाली गैस आपका स्वास्थ्य खराब करने में सक्षम होती है। इसीलिए ज्यादातर विक्रेता गैस गीजर को खुले में लगाने की सलाह देते है। इसके अलावा इस गीजर को चलाने में जो सैल प्रयोग किये जाते है, उन्हें भी प्रत्येक वर्ष बदलना पड़ता है।

इलेक्ट्रिक गीजर एक ऐसा गीजर है जिसमें आप बेफिक्र हो जाते है। इसको आप चाहे बाथरूम या रसोई के अंदर लगाए, चाहे बाहर यह आप पर निर्भर करता है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक गीजर बाथरूम या रसोई के अंदर ही लगाया जाता है। यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है कि आपको इंस्टेंट इलेक्ट्रिक गीजर चाहिए या स्टोरेज इलेक्ट्रिक गीजर।

निष्कर्ष (Conclusion) : हमने इस लेख में पूरा प्रयास किया है कि हम आपको सभी प्रकार के गीजर के बारे में बता सकें और उनसे संबधित सभी प्रकार की जानकारी आप तक पहुँचा सके।

हम उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा दी जानकारी आपके लिए उपयोगी हो और आप अपने लिए एक अच्छा व किफायती गीजर लेंगे।

यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते है, तो आप हमे कमेंट बॉक्स में सुझाव दे सकते है। हम आपके द्वारा दिए गए सुझाव को अवश्य उपयोग में लाएंगे और आपकी बात का जवाब भी देंगें।

हम आपके सुझाव (Suggestion) या टिप्पणी (Comment) का इंतजार करेंगें।

.