• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

फेल-दौड़

फेल दौड़ (Fell Running) अथवा हिल दौड़ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

Important Information about Fell Running or Hill Running

फेल दौड़ (fell Running), जिसे हिल दौड़ (Hill Running) भी कहा जाता है। यह एक ऑफ-रोड रनिंग और रेसिंग खेल है। “Fell” शब्द एक उत्तरी अंग्रेजी (Northern English) शब्द है, जिसका अर्थ है पहाड़ी या पहाड़ तथा विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रो से जुड़ा हुआ है।

अपलैंड कंट्री (Upland Country), जहां पर इस खेल के लिए ढाल चढ़ाई वाले क्षेत्र (Gradient Climbing) कठिनाई के महत्वपूर्ण घटक है। इसमें ट्रेल रनिंग, क्रॉस कंट्री और माउंटेन रनिंग के तत्व भी शामिल है, लेकिन यह उन विषयों से अलग है।

फेल रेस (Fell Races) इस आधार पर आयोजित की जाती हैं कि दावेदारों के पास पर्वतीय नेविगेशन कौशल है और आयोजक द्वारा निर्धारित पर्याप्त उत्तरजीविता उपकरण (Survival Equipment) होने चाहिए।

फेल दौड़ का इतिहास (History of Fell Running)

फेल दौड़ (Fell Running) पहली बार स्कॉटलैंड (Scotland) में हुई थी। राजा मैल्कम केनमोर (Malcolm Canmore) ने 1040 में या 1064 के अंत में ब्रेमर (Braemar) में इस दौड़ का आयोजन किया था।

फेल रनर्स एसोसिएशन (Fell Runners Association) ने शौकिया खेल (Amateur Sport) के लिए अप्रैल 1970 में खेल का आयोजन किया। 2013 तक यह ब्रिटिश एथलेटिक्स (British Athletics) के साथ संबद्धता में, इंग्लैंड (England) में शौकिया तौर पर चल रहा था।

यूनाइटेड किंगडम (United KIngdom) के प्रत्येक देश के लिए अलग-अलग शासी निकाय मौजूद हैं, हालांकि खेल काफी हद तक समान है। वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण दौड़ में स्कॉटलैंड में बेन नेविस रेस (Ben Nevis Race), 1937 से नियमित रूप से चलने वाली और वेल्स (Wales) में स्नोडन रेस (Snowdon Race) शामिल हैं।

फेल दौड़ (Fell Running) अन्य प्रकार की दौड़ (सड़क, पगडंडी, क्रॉस कंट्री) से थोड़ी अलग है, इस दौड़ के मार्ग में बहुत अधिक उजागर और दूरस्थ भूमि को पार करते हैं और दौड़ की कठिनाई का एक प्रमुख तत्व इलाके की कठिनाई में निहित है।

पहाड़ी होने के साथ-साथ, यह दलदली, चट्टानी, खुली मूर आदि का संयोजन हो सकता है। इस वजह से कुछ चीजें हैं, जो आपको इन दौड़ में प्रवेश करते समय विचार करने की आवश्यकता है।

.

Continue in...