Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र

चेर्नोबिल से भी 10 गुना बड़े हादसे का खतरा, जैपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र से उठा धुआं

यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र जैपोरिजिया पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है।

रूस की सेना ने यूक्रेन के एनेर्होदर शहर पर आक्रमण कर दिया है। Enerhodar में Zaporizhzhia परमाणु ऊर्जा संयंत्र भी रूसी मिसाइलों की चपेट में आ गया है और यहाँ धुएं का एक विशाल गुबार उठता देखा गया है। Zaporizhzhia संयंत्र यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है।

फॉरेन मिनिस्टर दिमित्रो कुलेबा ने बताया है कि रूस की सेनाएं यूरोप के सबसे विशाल परमाणु ऊर्जा सयंत्र पर लगातार बमबारी कर रही है। सयंत्र में आग पहले से ही लग चुकी है और यदि इसमें विस्फोट हुआ तो यह 1986 में चेर्नोबिल में हुए धमाके से भी 10 गुना ज्यादा खतरनाक साबित होगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति ने रूस से की अपील

इस आक्रमण के होने पश्चात यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन से बात की और यूक्रेन के हालातों के बारें में सूचित किया। जो बाइडेन ने रूस से अपील की है कि वह परमाणु ऊर्जा संयंत्र की रक्षा करने और वहां लगी आग को बुझाने में सहायता करे।

कहा जा रहा है कि ‘‘राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मिलकर रूस से प्रभावित क्षेत्र में अपने सैनिकों के क्रिया-कलापों पर तुरन्त रोक लगाने तथा आपातकालीन बचाव टीमों को वहां जाने की अनुमति देने की आवाह्न किया।”

बाइडेन ने संयंत्र की स्थिति के बारे में पूछताछ के लिए अमेरिकी ऊर्जा विभाग के परमाणु सुरक्षा विभाग के अवर सचिव और राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के प्रशासक से भी बात की।

.