• निफ्टी आज 81.85 अंक बढ़कर 17,803.35 पर पहुंचा
  • सेंसेक्स आज 253.99 अंक बढ़कर 60,549.39 पर पहुंचा
  • यमुनानगर के महावीर चौक स्थित पीएनबी बाहर भगवानगढ़ के किसानों ने लगाया टेंट, खाते से काटे रूपये वापस नहीं करने तक बैंक पर लगाएंगे ताला
  • यमुनानगर में कई जगहों पर सरकारी डिपोमे आटा बांटने वाली मशीन का नेटवर्क दे रहा धोखा, लोगों को हो रही परेशानी
  • यमुनानगर के मंडेबरी में तीन विवाह के बाद महिला ने बिना तलाक दिए रचाई चौथी शादी, थाने में मामला दर्ज
  • तुर्की-सीरिया में मरने वालों तादात 8 हजार के हुई पार, 3 माह के बाद लगी एमरजेंसी
  • UP में सभी IAS, IPS, PCS अफसरों की छुट्टियाँ रद्द
  • शहबाज ने पाकिस्तानी अवाम पर फोड़ा 180 अरब का टैक्स बम
  • राहुल गांधी और लोकसभा अध्यक्ष बिरला के बीच सदन में हुई बहस और वो भी माइक बंद करने को लेकर

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

टावर-दौड़

टावर दौड़ (Tower Running)

Tower Running

Table of Contents

टावर दौड़ (Tower Running) अर्थात ऊंची मीनार वाली इमारतों की सीढ़ियां चढ़ना। यह एक ऐसा खेल है, जो दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। टॉवर रनिंग रेस न्यूयॉर्क में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग (Empire State Building), टोरंटो में सीएन टॉवर (CN Tower), कुआलालंपुर में मेनारा टॉवर (Menara Kuala Lumpur) आदि जैसी प्रसिद्ध इमारतों में आयोजित की जाती हैं। ये सभी दौड़ टावर रनिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप्स (Tower Running World Championships) के तत्वावधान में आयोजित की जाती हैं।

टावर दौड़ (Tower Running) एक प्रकार से पूरे शरीर की कसरत है और तेज चलने से 3 गुना ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। यह ताकत बनाने, शक्ति और गतिशीलता को संतुलित करने में मदद करता है। यह उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

टावर दौड़ (Tower Running) धीरज के खेलों में सबसे कठिन खेलों में से एक है और इसके लिए बहुत उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, सहनशक्ति और पैर की ताकत की आवश्यकता होती है। इन दौड़ों में कोई भी भाग ले सकता है लेकिन उसे आदर्श रूप से कम से कम 2 महीने तक प्रशिक्षण लेना चाहिए। प्रशिक्षण में सीढ़ियों पर चढ़ना, बैठना और जिम करना शामिल है ताकि पैर की ताकत, हृदय प्रदर्शन और सहनशक्ति में सुधार हो सके।

इस खेल की बढ़ती लोकप्रियता पेशेवरों और शौकीनों दोनों के लिए शरीर को मिलने वाले लाभों पर आधारित है। जो लोग इस अनुशासन का अभ्यास करते हैं, वे शायद ही जानते हैं कि सीढ़ियाँ चढ़ने से हृदय प्रणाली सामान्य जॉगिंग की तुलना में तेजी से वापस आकार में आ जाती है।

सीढ़ी चढ़ने में, हृदय अपनी गतिविधि में सुधार करता है, रक्त की अधिक मात्रा को संचार प्रणाली में धकेल देता है और फलस्वरूप शरीर में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रसारित होता है। टॉवर रनिंग विशेष रूप से लोगों को दुनिया के सबसे खूबसूरत गगनचुंबी इमारतों (Skyscrapers) के शीर्ष पर चढ़ाई की सुंदरता का अनुभव करने और इस प्रकार के कार्डियो प्रशिक्षण (Cardio Training) की सिद्ध प्रभावशीलता से लाभ उठाने का मौका देता है।

.