• आज निफ्टी 123.20 अंक बढ़कर 17,822.00 पर पहुँचा
  • आज सैंसेक्स 418.73 अंक बढ़कर 59,881.51 पर पहुँचा
  • बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार, दिल्ली में अचानक हुई बीजेपी कोर कमेटी की बैठक
  • रिट्रीट देखने पहुंचे 50 हजार श्रद्धालु, 'हिंदुस्तान जिंदाबाद' और वंदे मातरम के नारों से गूंजी सीमा

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

PM-Modi

मोदी सरकार अब रोजगार पर एक्शन में, केंद्र सरकार डेढ़ साल में देगी 10 लाख नौकरियां

Modi Government now in Action on Employment, Central Government will Give 10 Lakh Jobs in One and a Half Year

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा कर दी है कि वे अब 18 महीने यानि कि डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियाँ प्रदान करेंगे। इसके लिए उन्होंने “मिशन मोड” (Mission Mode) पर ज्यादा से ज्यादा काम करने की हिदायत दी है। इससे पहले भी पीएम नरेंद्र मोदी 2 जून को यह कह चुके थे कि रोजगार पर सबसे ज्यादा फोकस होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने मंत्रालयों और सरकारी विभागों में खाली पदों को भरने की भी बात कही थी।

भारत में अप्रैल 2020 में कोरोना के दौरान बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) 23.5 फीसदी तक आ गई थी। दिसंबर 2021 तक यह आंकड़ा 7.9 फीसदी तक आ गया था। वर्ष 2022 में फरवरी में यह बेरोजगारी का आंकड़ा 8.1 फीसदी हुआ, मार्च में 7.6 फीसदी और अप्रैल में दोबारा बढ़कर 7.8 फीसदी पर आ गया।

बीते कुछ वर्षो में ही कोरोना महामारी के चलते देश की अर्थव्यवस्था बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित हो गयी थी तथा विकसित नहीं पाई। उस समय नौकरियों की ज्यादा कमी थी और जिनके पास काम था वो लोग काम भी नहीं कर पा रहे थे, क्योंकि पूरे देश में कर्फ्यू लगा हुआ था। इस महामारी का प्रभाव खाना, शिक्षा और दवाओं साथ-साथ सभी चीजों पर पड़ा। जिसके कारण संपूर्ण अर्थव्यवस्था खराब गई।

इससे पहले बीते महीने अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के उच्च अधिकारियों के साथ इस विषय पर बैठक बैठाई थी, जिसमें उन्होंने सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया को पहले करने के लिए कहा।

अब केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के अंतर्गत यह भर्ती प्रारम्भ की जाएगी। भारत सरकार के इस कदम से देश के करोड़ों युवाओं को राहत मिलने की अपेक्षा की जा रही है। पीएम मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में कर्मचारियों की स्थिति की समीक्षा करने के पश्चात ये नौकरियां देने का आदेश दिया।

.