• निफ्टी आज 81.85 अंक बढ़कर 17,803.35 पर पहुंचा
  • सेंसेक्स आज 253.99 अंक बढ़कर 60,549.39 पर पहुंचा
  • यमुनानगर के महावीर चौक स्थित पीएनबी बाहर भगवानगढ़ के किसानों ने लगाया टेंट, खाते से काटे रूपये वापस नहीं करने तक बैंक पर लगाएंगे ताला
  • यमुनानगर में कई जगहों पर सरकारी डिपोमे आटा बांटने वाली मशीन का नेटवर्क दे रहा धोखा, लोगों को हो रही परेशानी
  • यमुनानगर के मंडेबरी में तीन विवाह के बाद महिला ने बिना तलाक दिए रचाई चौथी शादी, थाने में मामला दर्ज
  • तुर्की-सीरिया में मरने वालों तादात 8 हजार के हुई पार, 3 माह के बाद लगी एमरजेंसी
  • UP में सभी IAS, IPS, PCS अफसरों की छुट्टियाँ रद्द
  • शहबाज ने पाकिस्तानी अवाम पर फोड़ा 180 अरब का टैक्स बम
  • राहुल गांधी और लोकसभा अध्यक्ष बिरला के बीच सदन में हुई बहस और वो भी माइक बंद करने को लेकर

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

योगा-मैट

योगा मैट (Yoga Mat) का महत्व | योग अभ्यास के लिए सर्वश्रेष्ठ योगा मैट का चुनाव कैसे करें

Importance of Yoga Mat | How to choose Best Yoga Mat for Yoga Practice

योग, अब भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ रहा है। लोग योग से होने वाले फायदों के बारें में जान रहे है और योग अपना रहे है, क्योंकि योग मन और शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है। पहले के समय में किसी भी प्रकार के योग उपकरण नहीं हुआ करते थे, परन्तु अब लोगो की जरूरत को देखते हुए मार्किट में अनेक प्रकार के योगा चटाई अर्थात योगा मैट (Yoga Mat) आ गए है, जिनका इस्तेमाल कर योग और आसन करना अब और भी आसान हो गया है।

योगा चटाई या योगा मैट (Yoga Mat) एक प्रकार की चटाई होती है, जो विशेष रूप से योग का अभ्यास करने के लिए बनाई जाती है। यह गद्दीदार सतह की होती है। इस पर योग आसनों को सुरक्षित और आराम से करना आसान हो जाता है। अधिकांश योग शिक्षक भी योगाभ्यास करते समय योगा मैट के उपयोग की सलाह देते हैं क्योंकि यह योगाभ्यास के लिए एक आवश्यक सहायक उपकरण है।

योगाभ्यास करने के लिए योगा मैट सबसे जरूरी चीज है। हम बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की योगा मैट में से सर्वश्रेष्ठ योगा मैट (Best Yoga Mat) चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

योगा मैट की विशेषताएं (Features of Yoga Mat)

योगा मैट को अपने योगाभ्यास में शामिल करना आपके लिए बहुत ही सुविधाजनक हो जाता है। योगा मैट में हमें कई प्रकार की विशेताएं और सुविधाएं मिलती है :

मोटाई (Thickness)

योगा मैट बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि मैट की मोटाई बिल्कुल ठीक हो। वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति की अपनी समझ होती है, जिसके अनुसार वह कार्य करता है, या कोई भीं सामान खरीदता है। इसीलिए सभी प्रकार की मोटाई के मैट बनाए जाते है। योगा मैट 1/4, 1/8 और 1/16 इंच की मोटाई में आसानी से मिल जाते है।

सामग्री (Material)

योगा मैट खरीदते समय इस बात का भी खास ख्याल रखें कि मैट किस सामग्री (Material) का बना है, क्योंकि वहीं तय करती है कि इसकी बनावट, चिपचिपाहट, पर्यावरण-मित्रता, झिरझिरापन इत्यादि किस प्रकार की होगी। ज्यादातर योगा मैट पीवीसी (PVC) से बनते है।

बनावट (Taxture)

वर्तमान में मार्केट में सभी प्रकार के योगा मैट उपलब्ध है, इसलिए जब भी आप योगा मैट खरीदते है, तो इस बात का ध्यान रखें कि मैट की बनावट आपके अनुकूल हो। मैट में सामान्य चिपचिपापन हो तथा ज्यादा ऊबड़-खाबड़ ना हो।

पर्यावरण-मित्रता (Eco-Friendliness) :

यदि आप पर्यावरण-मित्रता चाहते है, तो पीवीसी (PVC) से बने योगा मैट को ना लें, क्योंकि पीवीसी से बने मैट लैंडफिल (Landfill) में भी नहीं टूटते और इन्हें पुनर्नवीनीकरण (Recycled) करने में भी काफी कठिनाई व अधिक खर्चा आता है।

पीवीसी का उपयोग ना करते हुए आप रबड़, जूट और सूती योगा मैट का उपयोग कर सकते हो। ये मैट पीवीसी मैट के मुकाबले अधिक चिकने और मोटे होते है और ये पर्यावरण के अनुकूल भी होते है। इनकी बनावट में ज्यामितीय स्वरूप (Geometric Pattern) होता है, जोकि फिसलन नहीं होने देता।

योगा मैट के प्रकार (Types of Yoga Mats)

कई प्रकार की सामग्री (Material) के योगा मैट होते है, जोकि आसानी से बाजारों में उपलब्ध है। इस मार्गदर्शिका में हम आपको अलग-अलग सामग्री से बने योगा मैट के बारे में बताने जा रहे है :-

पीवीसी योगा मैट (PVC Yoga Mat)

पीवीसी, जिसे अंग्रेजी में पॉली विनाइल क्लोराइड (Polyvinyl Chloride) कहा जाता है, यह एक अक्रिस्टलीय तापसुघट्टय पदार्थ (Amorphous Thermoplastic) है अर्थात एक प्रकार का कठोर पदार्थ (Rigid Material) है। पीवीसी के द्वारा बने योगा मैट आसानी से और सस्ते दामों में मिल जाते है, लेकिन यह पर्यावरण के अनुकूल नहीं है।

पीवीसी योगा मैट, योग के दौरान सुखद अनुभव को उजागर करते है। ये काफी हल्के होते है। इस मैट के उपयोग के दौरान आप किसी भीं प्रकार की चोट की चिंता नहीं करेंगें और इन्हें रोल अप करके मैट कैरी बैग के जरिये आसानी से लटकाकर कहीं भी ले जाया जा सकते है तथा इसको धोना या साफ करना भी बहुत ही आसान है।

Best PVC Yoga Mats

प्राकृतिक रबड़ योगा मैट (Natural Rubber Yoga Mat)

प्राकृतिक रबर का उत्पादन पौधों से होता है, यह पेड़ों के लेटेक्स (Latex) सैप से प्राप्त एक लोचदार पदार्थ होता है। यह मुख्य रूप से हेविया और फिकस जेनेरा जैसे पेड़ों से प्राप्त किया जाता है और प्रकृति के अनुकूल भी होता है।

प्राकृतिक रबड़ योगा मैट बहुत मोटे प्राकृतिक रबर का बना होता है, इसीलिए यह काफी आरामदायक और योगाभ्यास के लिए स्थिर सतह बनाने में सक्षम है। यह आपके पसंदीदा रंगों में आसानी से मिल जाता है और इसे साफ करना भी काफी सरल है।

Best Natural Rubber Yoga Mats

थर्माप्लास्टिक इलास्टोमेर योगा मैट (Thermoplastic Elastomer Yoga Mat)

थर्माप्लास्टिक इलास्टोमेर या टीपीई (TPE), एक लचीली और रबर जैसी सामग्री है, जो प्लास्टिक की तरह प्रक्रिया करती है और गैर विषैली, गंधहीन और हानिरहित होती है। यह शरीर और प्रकृति के अनुकूल भीं है और इसे आसानी से पुनर्नवीनीकरण (Recycled) भी किया जा सकता है।

टीपीई योगा मैट अधिक मोटे होते है, जिससे इनमे कुशन (Cushion) अच्छा मिलता है, इसी लिए इन योगा मैटों में उन्नत तकनीकी विशेषताएं मिलती है, जोकि अधिक उत्साही लोगों के लिए बहुत ही कारगर है। इन मैटों में ज्यादातर डबल साइडेड-टेक्सचर (दोनों तरफ अलग-अलग) देखने को मिलता है।

Best Thermoplastic Elastomer Yoga Mats

नाइट्राइल रबर योगा मैट (Nitrile Rubber Yoga Mat)

नाइट्राइल रबर, जिसे नाइट्राइल ब्यूटाडाइन रबर (Nitrile Butadiene Rubber) या एनबीआर (NBR) भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का सिंथेटिक रबर होता है, जो कि मोटा होने के साथ-साथ जल प्रतिरोधी होता है। यह आमतौर पर ऑटोमोटिव और वैमानिकी उद्योग में उपयोग किया जाता है। ये हार्ड फ्लोर पर उपयोग के लिए काफी बेहतर माने जाते है।

एनबीआर (NBR) का निर्माण पर्यावरण के अनुकूल नहीं होता, इसलिए इसके बारे में जानने वाले लोग इसका इस्तेमाल योगा मैट के रूप में बहुत कम करते है। हालांकि यह विषैला नहीं होता, परन्तु इसके निर्माण कार्य के दौरान इसमें कुछ विषैले अणुओं का प्रयोग किया जाता है। ज्यादातर इसका उत्पादन संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और कनाडा जैसे देशों में किया जाता है।

Best Nitrile Rubber Yoga Mats

जूट योगा मैट (Jute Yoga Mat)

जूट (Jute), एक पेड़-पौधों से प्राप्त होने वाला एक प्राकृतिक रेशा या फाइबर है, जोकि पर्यावरण के अनुकूल होता है। जूट की सामग्री से बना योगा मैट आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है, क्योंकि यह हर प्रकार से आपके और पर्यावरण के अनुकूल होने में सक्षम है। यह गद्दीदार होने के साथ-साथ काफी मज़बूत होता है। जूट सामग्री को गोल्डन फाइबर के नाम से जाना जाता है। यह प्राकृतिक रेशे में सस्ता, टिकाऊ और आसानी से मिलने वाला फाइबर है।

जूट (Jute) सामग्री से बने योगा मैट काफी सुंदर तरीके से निर्मित किए जाते है। यह किसी भी प्रकार के फर्श पर अच्छे से पकड़ बना लेता है। यह योगाभ्यास में काफी अच्छी सतह प्रदान करते है।

Best Jute Yoga Mats

.