• राजस्थान की रैली दौरान पीएम मोदी ने लाउडस्पीकर नियमों का किया पालन
  • रूस के खिलाफ UNSC में अमेरिका लाया प्रस्ताव
  • मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से दूसरे कांग्रेस अध्यक्ष हो जायेंगे, अगर इस बार जीत हासिल करले
  • 5G सेवा का आज होगा शुभारम्भ, पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

अनुप्रस्थ-देश-दौड़

अनुप्रस्थ देश दौड़ (Cross Country Running) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

Important Information about Cross Country Running

अंतर – देशीय दौड़ या अनुप्रस्थ देश दौड़ (Cross Country Running) एक ऐसा खेल है, जिसमें धावक (जिसे हैरियर भी कहा जाता है) प्राकृतिक भूभाग को शामिल करने वाले खुली हवा वाले पथ-मार्ग (Open-Air Tracks) पर दौड़ में भाग लेते हैं। इस खेल में एक व्यक्ति या टीम भाग ले सकते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, संगठन आमतौर पर इन प्रतियोगिताओं को बारिश, स्लीट या बर्फ में गिरने या शुरुआती सर्दियों में गैर-पक्के इलाकों जैसे; घास, गंदे, पहाड़ी, बजरी, या फ्लैट-ग्राउंड कोर्स पर आयोजित करते हैं। गोल्फ कोर्स, पार्क और जंगल क्रॉस-कंट्री इवेंट के लिए आम साइट हैं।

क्रॉस-कंट्री रनिंग अन्य डिस्टेंस रनिंग स्पोर्ट्स की अवधारणा के समान है, जैसे; लंबी दूरी की ट्रैक रनिंग (जो एक रेगुलेशन ट्रैक पर होती है) और रोड रनिंग या रोड रेस (जो पक्की सड़कों पर होती है)। इस रेस में कभी-कभी झील के आकार के पोखर और मील-लंबे दलदल से निपटना शामिल हो सकता है, लेकिन यह सब मज़े का हिस्सा है।

इस खेल को 1870 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्यात किया गया था, जहां यह जल्दी से एक विश्वविद्यालय प्रतियोगिता बन गया। नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन (NCAA) ने 1938 से राष्ट्रीय क्रॉस-कंट्री रनिंग चैंपियनशिप (National Cross-Country Running Championships) आयोजित की है। इंटरनेशनल एमेच्योर एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) ने 1967 से विश्व क्रॉस-कंट्री चैंपियनशिप (World Cross-Country Championships) का आयोजन किया है। क्रॉस-कंट्री रनिंग एक ओलंपिक इवेंट नहीं है, हालांकि ए 3-मील (5-किमी) क्रॉस-कंट्री रन ओलंपिक आधुनिक पेंटाथलॉन में पांच घटनाओं में से अंतिम है।

IAAF की स्थापना 1912 में इंटरनेशनल एमेच्योर एथलेटिक फेडरेशन के रूप में की गई थी और इसका नाम बदलकर 2001 में “इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन” (International Amateur Athletic Federation) कर दिया गया था।

IAAF ने 1962 में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए चैंपियनशिप और अंतरराष्ट्रीय क्रॉस-कंट्री रनिंग इवेंट्स को नियंत्रित करने वाले नियमों को अपनाया। पहली महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रॉस-कंट्री इवेंट 1967 में वेल्स के बैरी में आयोजित की गई थी। पूर्व में ओलंपिक (Olympic) कार्यक्रम में शामिल, क्रॉस-कंट्री को 1924 के बाद ग्रीष्मकालीन प्रतियोगिता के लिए उपयुक्त नहीं होने के कारण हटा दिया गया था।

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए IAAF मानक दूरी पुरुषों के लिए 12,000 मीटर (7.5 मील) और महिलाओं के लिए 2,000-5,000 मीटर (1.25-3 मील) से कम नहीं है। पाठ्यक्रमों की अलग-अलग कठिनाई के कारण, विश्व रिकॉर्ड नहीं बनाए जाते हैं। क्रॉस-कंट्री टीम छह से नौ एथलीटों से बनी होती है।

स्कोरिंग में, जिन स्थानों पर टीम के सदस्य समाप्त होते हैं (जैसे, पहले स्थान के लिए एक अंक, दूसरे के लिए दो अंक) एक साथ जोड़े जाते हैं, और सबसे कम कुल जीत वाली टीम।

.

Continue in...