Jag Khabar

Khabar Har Pal Kee

यूपी चुनाव 2022

यूपी चुनाव 2022 सब की नजर इस पर क्या होगा अबकी बार

चुनाव आयोग ने 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में वोटिंग होनी है। जानिए विधानसभा की 403 सीटों पर किस तिथि से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके साथ-साथ चुनाव की तिथि, स्क्रूटनी, नाम की वापसी और मतगणना को लेकर पूरी जानकारी जानिये।

14 मई 2022 को उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। इसलिए 14 मई से पहले विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी है। उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा की सीटें हैं। पिछला चुनाव 2017 में हुआ था और बीजेपी की अगुवाई में एनडीए 325 सीटें जीतकर सत्ता में लौटी थी। योगी आदित्यनाथ जी ने 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों से आग्रह किया है की पार्टिया डिजिटल चुनाव प्रचार पर ज्यादा जोर दे। चुनाव आयोग आगे का फैसला कोविड की स्थिति को देखते हुए लेगा।

आपको मिलेगी हर सीट की जानकारी

अगर हम चुनाव तारीखों की बात करें तो यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। 14 फरवरी को दूसरे चरण का, 22 फरवरी को तीसरे चरण का, 23 फरवरी को चौथे चरण का, 27 फरवरी को पांचवे, 3 मार्च को छठे और 7 मार्च को सातवे चरण कामतदान होगा। 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आ जायेंगे।

यूपी में इस बार भी पिछली बार की तरह चुनाव वेस्ट यूपी से शुरू होंगे। पहले चरण में 58 और अंतिम चरण में 64 विधानसभा की सीटों की वोटिंग होगी। अंतिम चरण पूर्वांचल में होगा।

पहला चरण

14 जनवरी को नोटिफिकेशन होगी
21जनवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन होगा
10 फ़रवरी को मतदान होंगे

दूसरा चरण

21 जनवरी को नोटिफिकेशन होगी
28 जनवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन होगा
14 फ़रवरी को मतदान होंगे

तीसरा चरण

25 जनवरी को नोटिफिकेशन होगी
1 फ़रवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन होगा
20 फ़रवरी को मतदान होंगे

चौथा चरण

27 जनवरी को नोटिफिकेशन होगी
3 फ़रवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन होगा
23 फ़रवरी को मतदान होंगे

पांचवां चरण

1 फ़रवरी को नोटिफिकेशन होगी
8 फ़रवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन होगा
27 फ़रवरी को मतदान होंगे

छठा चरण

3 फ़रवरी को नोटिफिकेशन होगी
11 फ़रवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन होगा
3 मार्च को मतदान होंगे

सातवां चरण

10 फ़रवरी को नोटिफिकेशन होगी
17 फ़रवरी लास्ट डेट नॉमिनेशन होगा
7 मार्च को मतदान होंगे

सुरक्षा बलों की कंपनी पहुंचेगी उत्तरप्रदेश

चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से करवाने के लिए केंद्रीय बलों की 150 कंपनी 10 जनवरी को उत्तर प्रदेश में आ जायेंगी। 150 बल में 50 कंपनी सीआरपीएफ की है, 30 कंपनी बीएसएफ की है, 30 कंपनी एसएसबी की है, 20 कंपनी सीआईएसएफ की व 20 कंपनी आईटीबीपी की है। इन बलों की कंपनियों को 75 जिलों और तीन कमिश्नरेट में संवेदनशीलता व जरूरत के हिसाब से आवंटित किया गया है।

किन जिलों को मिली कितनी सुरक्षा

केंद्रीय बलों की सबसे ज्यादा चार कंपनी प्रयागराज को दी गई हैं। इसके बाद आगरा, मथुरा, अलीगढ़, प्रतापगढ़, बरेली, मुरादाबाद, मैनपुरी, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, एटा, फतेहपुर, शाहजहांपुर, रामपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बदायूं, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बहराइच, कन्नौज, झांसी, हरदोई, मीरजापुर, सोनभद्र, नोएडा कमिश्नरेट, चंदौली, बागपत, मुजफ्फरनगर, मऊ, बुलंदशहर, बाराबंकी, इटावा, बिजनौर को दो-दो कंपनी सीआरपीएफ की दी गई है, जबकि बाकी जिलों को एक-एक कंपनी दी है।

.